अयोध्या रामभूमि मामला: इस हफ्ते बंद हो जाएंगी दलीलें, फैसला दिवाली के बाद

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 08:34 AM (IST)

नई दिल्ली: दशहरा की हफ्ते भर की छुट्टी के बाद सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई सोमवार को अंतिम चरण में प्रवेश कर जाएगी और न्यायालय की संविधान पीठ 38वें दिन इस मामले की सुनवाई करेगी। दलीलों के दरवाजे इसी हफ्ते बंद हो जाएंगे और मामले पर फैसला दिवाली के बाद सुनाया जाएगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने इस जटिल मुद्दे का सौहार्दपूर्ण हल निकालने के लिए मध्यस्थता प्रक्रिया के नाकाम होने के बाद मामले में 6 अगस्त से प्रतिदिन की कार्रवाई शुरू की थी।

PunjabKesari

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2014 के फैसले के खिलाफ शीर्ष न्यायालय 14 अपीलों पर सुनवाई कर रहा है। पीठ ने इस मामले में न्यायालय की कार्रवाई पूरी करने की समय-सीमा तय की थी। पीठ के सदस्यों में न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे, न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस.ए. नजीर भी शामिल हैं।

PunjabKesari

न्यायालय ने अंतिम चरण की दलीलों के लिए कार्यक्रम निर्धारित करते हुए कहा था कि मुस्लिम पक्ष 14 अक्तूबर तक अपनी दलीलें पूरी करेंगे और इसके बाद हिंदू पक्षकारों को अपना प्रत्युत्तर पूरा करने के लिए 16 अक्तूबर तक 2 दिन का समय दिया जाएगा। इस मामले में 17 नवम्बर तक फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। इसी दिन चीफ जस्टिस गोगोई सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

PunjabKesari

10 दिसम्बर तक अयोध्या में धारा 144 लागू
अयोध्या विवाद के संभावित फैसले को लेकर 10 दिसम्बर तक अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी गई है। जिलाधिकारी ने जनपद में निषेधाज्ञा लगाई है। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि अयोध्या विवाद के संभावित फैसले, दीपोत्सव, चेहल्लुम व कार्तिक मेले को लेकर 2 महीने तक अयोध्या जनपद में धारा 144 लागू रहेगी। अयोध्या फैसले को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News