आस्ट्रेलिया ने 20 माह लॉकडाऊन के बाद खोले बार्डर; रो पड़े यात्री, भारत ने दी चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 11:35 AM (IST)

कैनबराः आस्ट्रेलिया ने 20 महीने बाद अपनी सीमाएं सोमवार को फिर से खोल दीं और सिडनी के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों के उतरने के बाद यात्रियों की आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े। सिडनी के किंग्सफोर्ड स्मिथ हवाईअड्डे पर न्यूयार्क से आए कार्ली बोयड नाम के एक यात्री ने कहा, ‘‘बगैर पृथक-वास में गए घर पहुंचने में सफल रहा।’’ एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों में कोविड-19 महामारी से जुड़े विश्व के कुछ कठोरतम लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध लागू रहे हैं, लेकिन टीकाकरण दर बढ़ने और संक्रमण के मामले घटने से कई देशों ने अब एहतियात के साथ सीमाएं खोलना शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

थाईलैंड ने भी अपनी सीमाएं खोलीं
चीन और जापान जैसे कुछ देशों की सीमाएं विदेशी यात्रियों के लिए बंद है लेकिन थाईलैंड ने सोमवार को अपनी सीमाएं खोल दी और कई अन्य देशों के भी इसका अनुकरण करने की संभावना है। हालांकि, थाईलैंड वासियों को इस बात की चिंता है कि बाहरी लोगों के भारी संख्या में पहुंचने से महामारी का फिर से प्रसार हो सकता है। थाईलैंड ने महामारी के दौरान देशवासियों को यात्रा करने की अनुमति दे दी लेकिन देश में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए होटलों में दो हफ्ते के अनिवार्य पृथक-वास की शर्त रखी है।

PunjabKesari

 टीकाकरण करा चुके यात्रियों को पृथक-वास से छूट
यदि यात्री पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं और 46 कम जोखिम वाले देशों से हैं तो उन्हें पृथक-वास में रहने से छूट मिलेगी। उन्हें एक रात निर्धारित होटल में बितानी होगी और कोविड-19 की जांच की नेगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें होटल से बाहर जाने दिया जाएग, लेकिन उसके बाद वे यात्रा के लिए स्वतंत्र होंगे।थाईलैंड के ‘रूरल डॉक्टर सोसायटी’ के प्रमुख सुपत हासुवन्नाकित ने कहा कि वे दिसंबर में बार और क्लब फिर से खोले जाने की योजना को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जब लोग एकत्र होना, साथ खाना-पीना शुरू कर देंगे तो महामारी का नये सिरे से प्रसार होने की आशंका काफी बढ़ जाएगी।’’

PunjabKesari

भारत में अधिकारियों ने चेतावनी दी
भारत में अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लोगों को त्योहारों के दौरान एहतियात बरतने की जरूरत है।भारत ने चार्टर उड़ानों से आने वाले व पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों को 15 अक्टूबर से पर्यटक वीजा जारी करना शुरू किया था। उसे 15 नवंबर से वाणिज्यिक उड़ानों से आने वाले पर्यटकों पर भी लागू किया जाएगा। श्रीलंका ने भी पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके यात्रियों को पृथक-वास में रखने की शर्त के बिना प्रवेश की अनुमति दे दी है। साथ ही, आंशिक टीकाकरण करा चुके या टीका नहीं लगवाये व्यक्तियों को कुछ पाबंदियों के साथ प्रवेश की अनुमति दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News