PM मोदी को मिले तोहफों की नीलामी खत्म, नीरज चोपड़ा के जैवलिन से लेकर भवानी देवी की तलवार तक इतने में बिके

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 04:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति चिन्हों की गुरुवार शाम खत्म हुई ई-नीलामी में चार उपहारों की कीमत एक करोड़ से ऊपर लगाई गई। एक करोड़ से ऊपर में नीलाम हुए इन उपहारों में जापान ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का भाला और भवानी देवी की तलवार शामिल है। इसके अलावा, सुमित अंतिल के जैवलिन (भाला) और टोक्यो में ही हुई पैरालंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों द्वारा पीएम मोदी को भेंट किए गए इन खिलाड़यिों के हस्ताक्षर वाले अंगवस्त्र में भी एक करोड़ रुपए या उससे अधिक की बोली लगी। 

 

जानिए किसकी लगी कितनी बोली

  • नीरज चोपड़ा के भाले के लिए आखिरी बोली डेढ़ करोड़ रुपए लगी है। नॉडिर्क स्पोट्र्स द्वारा निर्मित नीरज के भाले की असली कीमत बाजार में 80,000 के आसपास है। नीरज चोपड़ा ने 16 अगस्त को आयोजित भारतीय ओलंपिक दल के सम्मान समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना भाला भेंट स्वरूप दिया था।
  • नीलामी में दूसरी सबसे बड़ी 1.25 करोड़ रुपए की बोली भवानी देवी की ऑटोग्राफ वाली तलवार के लिए मिली।
  • सुमित अंतिल के भाले के लिए एक खरीददार ने 1.002 करोड़ रुपए का बोली लगाई। 
  • इसके बाद चौथे नंबर पर साल 2020 के टोक्यो पैरालंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाले अंगवस्त्र की कीमत एक करोड़ रुपए लगी। 
  • लवलीना बोरगोहेन की पहनी हुई बॉक्सिंग दस्ताने को खरीदने के लिए खरीददार 91 लाख रुपए तक देने को तैयार हुआ। 
  •  नीलामी ने धार्मिक कलाकृतियों के अलावा ओलंपियन खेल उपकरणों ने लोगों के ध्यान को ज्यादा आकर्षित किया। 

 

इनकी भी लगी ऊंची बोली
अन्य जिन तोहफों के लिए सबसे अधिक बोलियां लगाई गईं, उनमें सरदार पटेल की मूर्ति (140 बोलियां), गणेश भगवान की लकड़ी की मूर्ति (117 बोलियां), पुणे मेट्रो लाइन की स्मृति चिह्न (104 बोलियां) और विजय लौ की स्मृति चिह्न (98 बोलियां) शामिल रहीं। बता दें कि ई-नीलामी से एकत्र हुई धनराशि का उपयोग प्रधानमंत्री के ‘नमामि गंगे परियोजना' के तहत गंगा की साफ-सफाई और संरक्षण के काम में किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News