PM मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी, सुहास के रैकेट की 10 करोड़ तो नीरज के भाले की लगी इतनी बोली

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा के कार्यकर्त्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन अलग-अलग अंदाज में मना रहे हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन पर जहां बड़े स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया है वहीं इस मौके पर पीएम मोदी को पिछले दो सालों में मिले गिफ्ट और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी का आयोजन भी किया जा रहा है। इस ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक और पैरा-ओलंपिक में परचम लहराने वाले बैडमिंटन, फेनसिंग, ग्लब्स और भाले में लोग खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक और पैरा ओलंपिक के खिलाड़ियों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी तब खिलाड़ियों ने उनको कई गिफ्ट्स दिए थे। 7 अक्तूबर तक चलने वाले इस नीलामी में 2020 टोक्यो ओलंपिक में पहली बार क्वालिफाई करने वाली चदलवदा अनंधा सुंदररमन भवानी देवी की फेनसिंग, टोक्यो 2020 पैरा ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट कृष्ण नागर और सिल्वर मेडल विजेता सुहास एलवाई के बैडमिंटन की बोली 10-10 करोड़ रुपए लग चुकी है।

 

1300 गिफ्ट की ई-नीलामी
संस्कृति मंत्रालय द्वारा पीएम मोदी को मिले 1300 गिफ्ट की ई-नीलामी की जा रही है। इस ई-नीलामी में टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल लाने वाली भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहिन के बॉक्सिंग ग्लब्स की बोली 1 करोड़ 80 लाख को पार कर चुकी है तो वहीं गोल्ड मेडल लाने वाले नीरज चोपड़ा के भाले की बोली 1 करोड़ 20 लाख लग चुकी है।

 

किसकी लगी कितनी बोली

  • टोक्यो पैरा ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुमित एंटिल के भाले की बोली 1 करोड़ रुपए तक पहुंची।
  • टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ वाले एक फ्रेम की बोली भी 1 करोड़ रुपए तक पहुंची
  • भारतीय हॉकी महिला टीम के रक्षक ब्रांड हॉकी स्टिक की बोली भी 1 करोड़ रुपए लग चुकी है। इस हॉकी स्टिक पर 28 नंबर लिखा है, जो महिला हॉकी टीम की कैप्टन रानी रामपाल का जर्सी नंबर भी है।
  • टोक्यो 2020 पैरालंपिक में हिस्सा लेने गए खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ वाले अंग वस्त्र की भी नीलामी की जा रही है।
  • इस अंगवस्त्र को खिलाड़ियों ने पीएम नरेंद्र मोदी को गिफ्ट दिया था, इसकी बोली अभी 98 लाख को पार कर चुकी है।
  • टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले मनीष नरवाल के शार्प-शूटिंग चश्मे की ई-नीलामी चल रही है। इसकी बोली अब तक करीब 96 लाख रुपए लग चुकी है।
  • टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु के बैडमिंटन किट की बोली 90 लाख को पार कर चुकी है।

बता दें कि पिछली नीलामी सितंबर 2019 में आयोजित की गई थी। इस दौरान 2,770 वस्तुओं की नीलामी की गई थी इसमें पेंटिंग, मूर्तियां, शॉल, जैकेट और पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र शामिल थे। नीलामी से प्राप्त राशि को नमामि गंगे मिशन को दान किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News