शिवसेना के पूर्व विधायक की 78 करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति कुर्क, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी का बड़ा एक्शन

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 09:52 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससीबी) में कथित घोटाले की धन शोधन जांच के सिलसिले में शिवसेना के पूर्व विधायक अर्जुन खोटकर से संबद्ध जालना स्थित एक चीनी मिल की 78.38 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति शुक्रवार को कुर्क की। ईडी के एक तत्कालिक आदेश जारी करने के बाद जालना सहकारी साखर (शक्कर) कारखाना (एसएसके) लिमिटेड से संबद्ध 200 एकड़ से अधिक भूमि और संयंत्र तथा मशीन वाले भवन को कुर्क कर लिया गया। यह कारखाना जिले के सावरगांव हडप गांव में स्थित है।

ईडी ने एक बयान में कहा, ‘‘जालना एसएसके की संपत्ति वर्तमान में अर्जुन शुगर इंडस्टट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है, जो (कंपनी) अर्जुन खोटकर और अन्य ने जालना एसएसके लिमिटेड को खरीदने को लेकर 8 मई को बनाई थी। '' खोटकर (60) जालना से शिवसेना के विधायक रह चुके हैं और वह महाराष्ट्र सरकार में मंत्री भी रहे हैं। धन शोधन की यह जांच अगस्त 2019 में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा की प्राथमिकी से शुरू हुई है। उस साल 22 अगस्त को बंबई उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज की गई थी।

अदालत ने कथित फर्जी माध्यम से महाराष्ट्र सहकारी क्षेत्र में चीनी कारखानों की बिक्री और सहकारी एसएसके को औने-पोने दाम पर बेचने के आरोपों की जांच का आदेश दिया था। ईडी की जांच में पाया गया कि एसएसके की बिक्री की निविदा प्रक्रिया में फर्जी तरीका अपनाया गया। एजेंसी ने कहा बिक्री के बाद से एसएसके बंद रही है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News