Assembly Election: PM मोदी की अपील-पंजाब और UP के मतदान में बढ़-चढ़कर करें वोट, युवाओं से खास आग्रह

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 08:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब विधानसभा की 34 आरक्षित सीटों समेत 117 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है। वहीं उत्ततर प्रदेश में तीसरे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब और उत्तर प्रदेश के लोगों से बढ़चढ़ कर मतदान करने की अपील की है। वहीं जो युवा पहली बार मतदान कर रहे हैं, पीएम मोदी ने उसने भी अपील की है कि वह मतदान करने जरूर जाएं। 

PunjabKesari

पंजाब में कई बड़े चेहरे आजमा रहे किस्मत
पंजाब चुनाव मैदान में उतरे कुल 1304 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत आज तय होने जा रही है। मतदान  सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चलेगा। मतगणना 10 मार्च को होगी। इस चुनाव में अनेक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई। चुनाव में इस बार मुख्य रूप से चकोणीय मुकाबला होने जा रहा है। मैदान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के अलावा विपक्षी आम आदमी पार्टी और संयुक्त समाज मोर्चा सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा शिरोमणि अकाली दल(शिअद) 97 और उसकी गठबंधन सहयोगी 20, भाजपा 68 और उसकी गठबंधन सहयोगी पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) 34 तथा शिअद(संयुक्त) ने 15 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इस बार के चुनाव में शिअद ने भाजपा से नाता तोड़ कर बसपा से गठबंधन किया है। वहीं कैप्टन अमरिंदर भी कांग्रेस के अलग होकर भाजपा के साथ मिल कर चुनाव लड़ रहे हैं।

 

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को पूर्व निर्धारित समयानुसार सुबह 7 बजे मतदान शुरु हो गया। इस चरण में शाम 6 बजे तक होने वाले मतदान में 2.16 करोड़ मतदाता 627 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर देंगे। तीसरे चरण में बृज क्षेत्र के पांच जिलों फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी, एटा और कासगंज की 19, अवध क्षेत्र के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फरुर्खाबाद, कन्नौज और इटावा जिले की 27 तथा बुंदेलखंड के पांच जिलों झांसी, जालौन, ललितपुर, महोबा और हमीरपुर की 13 सीटों पर सुबत सात बजे मतदान शुरु हो गया। इस चरण में 15,557 मतदान केन्द्रों के 25,794 मतदेय स्थलों पर मतदान हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News