Assembly Election 2022: देश के 5 राज्यों में होने हैं चुनाव, EC आज कर सकता है तारीखों का ऐलान!

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2022) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में चुनाव आयोग किसी भी समय चुनावी तारीखों की घोषणा कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग गुरुवार को या फिर आने वाले कुछ दिनों के भीतर चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने सभी चुनावी राज्यों की समीक्षा बैठक करने के बाद तारीखें करीब-करीब फाइनल कर ली हैं और वह जल्द ही इसकी घोषणा भी कर सकता है। 

 

कहां कितने चरणों में मतदान
रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 8 चरणों में मतदान कराए जा सकते हैं जबकि पंजाब में 3 चरणों में मतदान होने की संभावना है। इसके अलावा मणिपुर में दो चरणों में, गोवा और उत्तराखंड में एक-एक चरण में मतदान कराए जा सकते हैं।

 

फरवरी में चुनाव होने की संभावना
जानकारी के मुताबिक इस बार भी फरवरी और मार्च के पहले हफ्ते तक चुनाव खत्म हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 में समाप्त हो रहा है, जबकि अन्य चार राज्यों की विधानसभाओं का समय मार्च 2022 में अलग-अलग तिथियों पर खत्म हो रहा है।

 

कोरोना की तीसरी लहर पर EC  की नजर
विधानसभा चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब देश में कोरोना की तीसरी लहर का संकट मंडरा रहा है। वहीं देश में लगातार ओमिक्रॉन के मामले भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में चुनाव आयोग इस पर भी नजर बनाए हुए है और मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाएगा, इसके अलावा आयोग चुनावी रैलियों के नियम भी और कड़े कर सकता है। इसको लेकर भी चुनाव आयोग गाइडलाइंस जारी कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News