नागरिकता बिल से असम पर नहीं पड़ेगा प्रतिकूल असर: हिमंत सरमा

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली: असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर लोगों की शंकाओं को दूर करते हुए कहा कि इससे राज्य पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा ।आधार पर प्रताड़ना झेल चुके शरणार्थियों को मदद मिलेगी। विधेयक को ‘ऐतिहासिक' बताते हुए पूर्वोत्तर के लिए भाजपा के महत्वपूर्ण रणनीतिकार सरमा ने कहा कि विधेयक के कारण दीर्घकालिक असर नहीं पड़ेगा। 

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम और त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है। लोग कर्फ्यू की अवहेलना कर सड़कों पर निकल रहे हैं। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के आवासों पर पथराव की भी घटनाएं सामने आई हैं। सरमा ने कहा,‘गृह मंत्री अमित शाह द्वारा असम समझौते के खंड छह को लागू करने के वादे से असम में राजनीतिक स्थिरता की नई उम्मीद जगेगी। इसलिए मेरा मानना है कि दीर्घकालिक असर नहीं होंगे।'

सरमा ने दावा किया कि पूर्वोत्तर के सभी क्षेत्रीय दलों ने, आधिकारिक तौर पर कांग्रेस नीत संप्रग के साथ रहने वालों ने भी विधेयक का समर्थन किया। उन्होंने दावा किया,‘यह ध्यान दिलाना महत्वपूर्ण है कि बुधवार को राज्यसभा में वोटिंग में पूर्वोत्तर के सभी क्षेत्रीय दलों ने विधेयक के पक्ष में वोट किया। 

अटकलें थीं कि राजग से जुड़े पूर्वोत्तर के दल पक्ष में वोट शायद नहीं करेंगे। लेकिन अंत में सिर्फ राजग से जुड़े दलों ने ही नहीं बल्कि संप्रग के साथ आधिकारिक तौर पर जुड़े एनपीएफ ने भी विधेयक के पक्ष में वोट दिया।'भाजपा नेतृत्व वाले पूर्वोत्तर जनतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के संयोजक सरमा ने कहा कि आने वाले समय में विधेयक से पार्टी को मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News