कल आएगी NRC की फाइनल लिस्ट, असम में धारा 144 लागू

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2019 - 12:29 PM (IST)

गुवाहटी: नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) की अंतिम सूची कल यानी 31 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी। इसके मद्देनजर असम पुलिस ने किसी भी तरह की अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है। राज्य के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है और लोगों से संयम और शांति बरतने की अपील की गई है।

असम पुलिस ने लोगों से शांति अपील करते हुए गुरूवार को ट्वीट किया कि, ‘सरकार ने उन लोगों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपायों को सुनिश्चित किया है, जिनका नाम एनआरसी का अंतिम सूची में नहीं होगा। अफवाहों पर विश्वास न करें, क्योंकि कुछ तत्व समाज में भ्रम पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं। नागरिकों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।‘

PunjabKesari

इतना ही नहीं असम पुलिस ने अपने ट्वीटर पर 5 सूत्री परामर्श भी जारी किया है। जिसके तहत एनआरसी में नाम नहीं आने का मतलब यह नहीं है कि अमुक व्यक्ति को विदेशी घोषित कर दिया गया। एनआरसी की फाइनल लिस्ट से बाहर रह गया हर व्यक्ति जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण में अपील कर सकता है।

PunjabKesari

दरअसल, 31 अगस्त को प्रकाशित होनेवाले राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर से असम में रहनेवाले 41 लाख लोगों के भाग्य का फैसला होगा, कि वो असम के मूल निवासी है या नहीं। हालांकि, केंद्र सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है फाइनल लिस्ट में जिनका नाम नहीं होगा  उनको डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा। ऐसे में किसी को भी डरने की कोई जरूरत नहीं है। एनआरसी में उन सभी भारतीय नागरिकों के नाम शामिल होंगे, जो 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News