असम: NRC की फाइनल लिस्ट ऑनलाइन जारी, 19 लाख से अधिक लोग बाहर

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 12:47 PM (IST)

नई दिल्ली: असम (Assam) में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट (Final List) 31 अगस्त को प्रकाशित की गई थी। इस लिस्ट में 19,06,657 लोगों को बाहर रखा गया था। वहीं, 3,11,21,004 लोगों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। आज यानी शनिवार को एनआरसी की फाइनल लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी गई है। अब आप अपना नाम ऑनलाइन भी देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम NRC लिस्ट में नहीं है उनको सरकार ने 10 महीने का समय दिया है। वो अपनी नागरिकता इस 10 महीने में साबित कर सकते हैं। बता दें कि 30 जुलाई, 2018 को प्रकाशित ड्राफ्ट में 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे।

PunjabKesari

असम की राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (NRC) की अंतिम सूची 31 अगस्त को सरकार (Assam Government) ने जारी कर दी, जिसमें राज्य के लगभग 19 लाख से ज्यादा लोगों को शामिल नहीं किया गया है। सरकार का मानना है कि जिन लोगों के नाम नागरिक पंजीकरण रजिस्टर से बाहर हैं वह विदेशी नागरिक हैं, और वह अगर अपनी नागरिकता साबित नहीं कर पाते तो उन्हें वापस उनके देश भेजा जाएग। इसके बाद असम के लोग घबराए हुए हैं। और वह इस चिंता में हैं कि अब आगे क्या होगा? क्या सरकार उन्हें गिरफ्तार कर लेगी या फिर इसके अलावा भी उनके पास कोई विकल्प बचा है? 

PunjabKesari

क्या है लोगों के पास विकल्प
दरअसल सरकार ने कहा है कि जिन लोगों का नाम लिस्ट में शामिल नहीं है, उनके पास अभी 120 दिनों का समय है। इससे पहले यह लोग अपनी नागरिकता साबित कर सकते हैं। लोगों के पास फॉरेन ट्रायब्यूनल जाने का मौका है,और वह दस्तावेजों के माध्यम से अपनी नागरिकता साबित कर सकते हैं। इसके बाद भी उनको न्याय नहीं मिलता है तो लोग हाईकोर्ट (high court) और उसके बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) भी जा सकते हैं, जहां उनको न्याय मिलने की उम्मीद है। 


PunjabKesari

सरकार ने मदद का दिया आश्वासन
फिल्हाल राज्य सरकार ने लोगों को आश्वासन दिया है कि जिन लोगों का नाम लिस्ट में नहीं आया है उनकी पूरी मदद की जाएगी। इसके अलावा ऐसे लोगों के पास अगले 120 दिनों तक ट्रिब्यूनल जा सकते हैं। और अगर वह वहां भी हार जाते हैं तो उसके पास हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जाने का भी अधिकार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News