छठ पर रेलवे ने चलाई 250 स्‍पेशल ट्रेनें, रेल मंत्री ने दी  शुभकामनाएं

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2022 - 10:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार राज्य का सबसे बड़ा महापर्व छठ पूजा के आने से पहले भक्तों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, छठ पूजा में घर जाने वाले लोग सुविधाजनक यात्रा कर सकें इसके लिए रेलवे ने  250 से अधिक ट्रेनें शुरू की हैं। जिसमें से त्योहार के दौरान अधिक सीट और बर्थ उपलब्ध कराने के लिए 56 नियमित रेलगाड़ियों में 165 अतिरिक्त डिब्बे जोड़े गए हैं. ये 165 अतिरिक्त डिब्बे 4700 अतिरिक्त फेरे लगाएंगे जिससे 3.5 लाख अतिरिक्त बर्थ/सीट उपलब्ध होंगी।

 रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि छठ पूजा के लिए, हमने 250 से अधिक ट्रेनें शुरू की हैं। करीब 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं और लोगों के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे। मैं सभी को छठ पूजा की बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।  

इससे पहले रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि छठ त्‍योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए 32 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। इन्‍हें देश के कई प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों से गुजारा जा रहा है। स्‍पेशल ट्रेनों का मुख्‍य रूट दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर रखा गया है।

बता दें कि छठ पूजा चार दिन लंबा त्योहार है। इस त्‍योहार का समापन नहाय-खाय के साथ होता है, जहां उगते सूरज को अर्घ्‍य दिया जाता है। छठ पूजा की शुरुआत 28 अक्‍तूबर से शुरू होकर जिसका  समापन 31 अक्‍तूबर को होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News