औषधीय पौधों की खेती के लिए युवाओं को किया जा रहा प्रशिक्षत, कश्मीर में कैंप आयोजित

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 06:04 PM (IST)


श्रीनगर: वैज्ञानिक एवं औदोगियक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) द्वारा कश्मीर के पुलवामा में युवाओं के लिए एक कैंप आयोजित किया गया। इस कैंप में युवाओं को औषधीय एवं सुगंधित पौधों की खेती हेतु प्रशिक्षण दिया गया।


दो दिवसीय इस कार्यक्रम को उच्च मूल्य वाली सुगंधित नकदी फसलों की खेती और प्रसंस्करण में उदयमिता के अवसर नाम शिर्षक से आयोजित किया गया। कार्यक्रम को जी बी पंत युनिवर्सिटीके उप कुलपाति तेज प्रताप के निरिक्षण में आयोजित किया गया। जबकि सीएसआईआर अरोमा मिशन की नेशनल मोनिटरिंग कमेटी के सदस्य भी इसमें मौजूद थे।


इस कैंप में नेशनल रल लाइलीहुड मिशन के तहत 73 प्रतिभागी शामिल हुये। सेल्फ हैल्प ग्रुप , शेरे कश्मीर युनिवर्सिटी आफ एग्रिकल्चरल साइंस के छात्र भी इसमें मौजूद थे।


दो दिन के सत्र में छात्रों को उदमियता के अवसरों के बारे में और औषधीय एवं संगंधित पौधों की खेती की तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई। 


विशेषज्ञों ने कहा कि प्रतिभागियों को सिखाया गया है कि वो किस तरह से इस खेती को कर सकते हैं। इससे पहले इस तरह की खेती को सिर्फ अमीर लोग ही कर पाते थे पर अब छोटे किसान भी इसे कर सकेंगे। अरोमा मिशन और फलोरिकल्चरल मिशन के तहत सरकार छोटे किसानों को भी यह मौका दे रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News