डिजिटल प्रिंट के साथ अगले साल सेना को मिलेगी नई वर्दी, ये है वजह

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 07:03 AM (IST)

नई दिल्लीः सेना अगले साल से अपने कर्मियों के लिए एक हल्की और अधिक जलवायु अनुकूल वर्दी पेश करने के लिए तैयार है, जिसे लड़ाई के दौरान पहना जा सकेगा। इस मामले से परिचित व्यक्तियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नयी वर्दी 15 जनवरी को सेना दिवस परेड में प्रदर्शित होने की उम्मीद है।

पता चला है कि कई देशों की सैन्य वर्दी पर व्यापक विचार-विमर्श और विश्लेषण के बाद इस नयी वर्दी को अंतिम रूप दिया गया है। उन्होंने कहा कि नयी वर्दी अधिक टिकाऊ होने के साथ-साथ गर्मी और सर्दी दोनों में आरामदायक होगी। इसे सैनिकों की तैनाती के क्षेत्रों और जलवायु परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। नौसेना ने पिछले साल नयी वर्दी पेश की थी।

मांगे गए थे सुझाव
बता दें, सेना मुख्यालय से लेकर सुदूर इलाकों में तैनात फॉर्मेशन से वर्दी को ज्यादा आरामदेह और स्मार्ट बनाने के लिए सुझाव मांगे गए थे। इसके बाद दुनिया की अलग-अलग सेनाओं की वर्दियों को परखा  गया। नए दौर के बदलावों पर विचार करते हुए बदलते हुए वॉरफेयर की जरूरतों को शामिल किया गया। इसके बाद अलग-अलग इलाकों के मौसम के हिसाब से हर विकल्प पर विचार किया गया।

3 बार पहले भी हो चुके हैं बदलाव
भारतीय सेना की वर्दी में ये चौथा बड़ा बदलाव होगा। पहली बार आजादी के बाद पाकिस्तान की सेना की वर्दी से अलग रखने के लिए इसे खाकी से जैतूनी हरी किया गया था। पाकिस्तानी सेना अभी भी खाकी वर्दी ही इस्तेमाल करती है। दूसरी बाद 1980 में बैटल फटीग यानि कार्रवाइयों के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी को सूती से बदलकर Disruptive Pattern (DP) Battle Dress किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News