सेना ने नाकाम की जम्मू को दहलाने की साजिश, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 08:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित नगरोटा क्षेत्र में गुरुवार की सुबह सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया है। जबकि जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) के दो जवान घायल हो गए। मारे गए आतंकियों के पास से 11 AK-47 और 29 ग्रेनेड मिले हैं। वहीं बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने पदभार ग्रहण करने के 3 घंटे के अंदर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करने के बाद आज ही अपना पदभार संभाला था। इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि अब जो बिना मास्क पहने घूमता नजर आया उस पर दो हजार रुपए जुर्माना लगेगा।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
कश्मीर को दहलाने आए थे मारे गए आतंकी
जम्मू-कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित नगरोटा क्षेत्र में गुरुवार की सुबह सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया है। जबकि जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) के दो जवान घायल हो गए। मारे गए आतंकियों के पास से 11 AK-47 और 29 ग्रेनेड मिले हैं। अधिकारियों ने बताया कि यह मुठभेड़ तड़के लगभग साढ़े पांच बजे नगरोटा के वन क्षेत्र में टोल प्लाजा के पास शुरू हुई। मुठभेड़ के बाद हाईवे बंद कर दिया गया। बताया जा रहा है कि 3-4 आतंकवादी ट्रक के जरिए जम्मू-श्रीनगर हाईवे के रास्ते कश्मीर जाने की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान सुरक्षाबलों ने नाके पर आतंकियो को घेर लिया।

बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने दिया इस्तीफा
बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने पदभार ग्रहण करने के 3 घंटे के अंदर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करने के बाद आज ही अपना पदभार संभाला था। दरअसल, विपक्ष के द्वारा लगातार भ्रष्टाचार के आरोप को लेकर उनका घेराव किया जा रहा था। साथ ही उनसे इस्तीफे की मांग भी की जा रही थी।  दरअसल, विपक्ष के द्वारा हो रही फजीहत के बाद शिक्षा मंत्री ने ये बड़ा कदम उठाया है।

केजरीवाल बोले- मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपए जुर्माना
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस पर बिगड़ती स्थिति पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। सीएम केजरीवाल ने बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि अब जो बिना मास्क पहने घूमता नजर आया उस पर दो हजार रुपए जुर्माना लगेगा। बता दें कि पहले 500 रुपए जुर्माना था। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली वाले शायद भूल गए हैं कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं। बैठक में कांग्रेस ने बाजारों को बंद करने का विरोध किया है। कांग्रेस ने सार्वजनिक रूप से छठ पर प्रतिबंध नहीं लगाने के लिए दिल्ली सरकार को एक चिट्ठी भी दी है।

PoK में भारतीय सेना ने की पिनपॉइंट स्ट्राइक
पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना ने एक और एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया है। भारतीय सेना ने PoK में स्थित आतंकी अड्डों को निशाना बनाया है। सेना ने आतंकियों के लॉन्च पैड को टारगेट किया और कई लॉन्च पैड को तबाह कर दिया है। हालांकि, सेना की ओर से इसका खंडन किया गया है। अचानक शाम 7 बजे टेलीविजन पर भारतीय सेना की ओर से पिन पॉइंट स्ट्राइक की खबर प्रकाशित होने लगी। हालांकि 10-15 मिनट बाद खबरें हटना शुरू हो गईं। वहीं, सेना के प्रवक्ता ने बताया कि आज एलओसी के पार कोई गोलाबारी नहीं हुई है। उसने बताया कि 13 नवंबर को भारतीय सेना ने आतंकियों के बंकर पर गोले दागे, जिसमें कई बंकर तबाह हुए थे। इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा कि कोई भी आतंकी भारत में आएगा तो वह वापस नहीं जाएगा। 

CBI जांच के लिए अब राज्य की सहमति लेनी जरूरी
केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI) की जांच अधिकार क्षेत्र को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं कि क्या छानबीन के लिए सीबीआई को संबंधित राज्यों से अनुमति लेने की जरूरत है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब सीबीआई जांच के लिए संबंधित राज्य से अनुमति लेनी जरूरी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये प्रावधान संविधान के संघीय चरित्र के अनुरूप है। कोर्ट ने कहा कि दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम में, जिसमें शक्तियों और अधिकार क्षेत्र के लिए सीबीआई के लिए राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता है, ये प्रावधान संविधान के संघीय चरित्र के अनुरूप है।

PM मोदी ने किया बेंगलुरु टेक समिट 2020 का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कर्नाटक के प्रमुख वार्षिक प्रौद्योगिकी सम्मेलन- बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर बैठक-2020 (Bengaluru Technology Summit) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में तकनीकी की ताकत देखने को मिली। प्रधानंत्री ने कहा कि तकनीकी ने जीवन को काफी आसान कर दिया है। बता दें कि यह सम्मेलन 19 से 21 तक आयोजित किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार द्वारा कर्नाटक नवोन्मेषण एवं प्रौद्योगिकी सोसायटी तथा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (Software Technology Parks of India) के सहयोग से किया जा रहा है।

कुणाल कामरा पर कार्रवाई क्यों नहीं
संसद की एक समिति ने स्टैंड-अप कॉमेडियन कुनाल कामरा द्वारा सुप्रीम कोर्ट और प्रधान न्यायाधीश को निशाना बनाते हुए किए गए ‘भद्दे' ट्वीट को लेकर बृहस्पतिवार को ट्विटर से सवाल-जवाब किया और कहा कि यह सोशल मीडिया कंपनी सात दिनों के भीतर इस मामले पर जवाब दे। डाटा संरक्षण विधेयक संबंधी संसद की संयुक्त समिति की अध्यक्ष मीनाक्षी लेखी ने यह जानकारी दी। इससे पहले, ट्विटर ने लद्दाख को गलत ढंग से चीन में दर्शाने के लिए इस समिति के समक्ष लिखित माफी मांगी थी। ‘ट्विटर इंडिया' के प्रतिनिधियों ने बृहस्पतिवार को समिति के समक्ष अपनी बात रखी।

ऑक्सफर्ड की कोरोना वैक्सीन ने दी अच्छी खबर
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविड-19 टीका 56-69 आयु समूह के लोगों तथा 70 साल से अधिक के बुजुर्गों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार करने में कारगर है। इस टीके से संबंधित यह जानकारी बृहस्पतिवार को पत्रिका ‘लैंसेट' में प्रकाशित हुई जिसका विकास भारतीय सीरम संस्थान के साथ मिलकर किया जा रहा है। अध्ययन में 560 स्वस्थ व्यस्कों को शामिल किया गया और पाया गया कि ‘सीएचएडीओएक्स 1 एनकोव-19' नाम का यह टीका अधिक आयु समूह के लोगों के लिए काफी उत्साहजनक है। इसका मतलब है कि यह टीका अधिक आयु समूह के लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर सकता है।

लोन मोरेटोरियम पर अगले हफ्ते तक टली सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने बैंकों की मासिक किस्त पर चक्रवृद्धि ब्याज पर रोक मामले में क्रेडिट काडर्धारकों को खरीदार करार देते हुए उन्हें छूट के लाभ से वंचित करने का गुरुवार को निर्देश दिया। लोन मोरेटोरियम मामले को लेकर चल रही सुनवाई एक बार फिर अगले सप्ताह तक के लिए टल गई है। सुनवाई के दौरान न्यायालय ने बिजली उत्पादक कंपनियों से ऋण राहत पर आरबीआई को सुझाव देने की अपील की है।  न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने लोन मोरेटोरियम से संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान स्पष्ट किया कि क्रेडिट काडर्धारक कर्जदार नहीं है, वे खरीदारी करते हैं, न कि कोई कर्ज लेते हैं। ऐसे में उन्हें चक्रवृद्धि ब्याज पर छूट का लाभ नहीं दिया जाना चाहिए।

भारत का परम सिद्धि दुनिया का 63वां सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर
भारत के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर परम सिद्धि (PARAM Siddhi) को विश्व के 500 शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों की सूची में 63 वां स्थान प्राप्त हुआ है। साइंस एडं टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (डीएसटी) ने यह जानकारी दी है। डीएसटी ने कहा कि, "नए कंप्यूटर से स्वास्थ्य सेवाओं को फायदा मिलेगा और बाढ़ प्रभावित इलाकों के मौसम की जानकारी भी मिल सकेगी।" दुनिया में सबसे तेज सुपर कंप्यूटर होने का खिताब जापान के सुपर कंप्यूटर फुगाकू (Fugaku) को मिला है। इसने दुनिया के सबसे तेज 500 कंप्यूटरों की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। बात अगर परम सिद्धि की करें तो इसे इसी साल नेशनल सुपरकंप्यूटर मिशन (NSM) के तहत विकसित और स्थापित किया गया है, जिसे सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) में इंस्टॉल किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News