सेना की उत्तरी कमान ने जम्मू-कश्मीर में अबतक कोविड-19 के करीब 34 हजार नमूनों की जांच की

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 12:37 PM (IST)


जम्मू: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जम्मू-कश्मीर प्रशासन की कोशिशों को बल प्रदान करते हुए सेना ने अबतक केंद्रशासित प्रदेश में आम नागरिकों के34,396 कोविड-19 नमूनों की जांच की है। इस जांच में संक्रमण की दर 2.55 प्रतिशत रही। एक रक्षा प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि महामारी शुरू होने से अबतक सेना के अस्पतालों में 4,636 संक्रमितों का सफल इलाज किया गया जबकि संक्रमण से 22मरीजों की मौत हुई। उन्होंने कहा कि इस प्रकार सेना के अस्पतालों में कोविड-१९ का इलाज कराने वाले मरीजों में मृत्यु दर 0.27 प्रतिशत रही।

 

प्रवक्ता ने बताया कि सेना में कार्यरत सैनिक, अवकाश प्राप्त सैन्य कर्मियों, उनके आश्रितों और नागरिकों का सेना के विभिन्न अस्पतालों और उत्तरी कमान द्वारा बनाए पृथक-वास केंद्रों में इलाज किया गया जिनकी क्षमता क्रमश: 818 और 2,182 बिस्तरों की है। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 मरीजों की देखभाल के लिए सेना द्वारा श्रीनगर में पुरानी हवाई पट्टी पर बने केंद्र और जम्मू के दमाना स्थित एपीएस को हमेशा नागरिक प्रशासन की जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल के लिए तैयार रखा गया।

 

प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर की पुरानी हवाई पट्टी पर बनाए गए केंद्र में सभी सुविधाओं से युक्त 250 बिस्तर हैं जिनका पूरा इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा किया जा रहा है। वहीं, जम्मू के दमना एपीएस में 100 बिस्तरों की व्यवस्था की गई। वहीं, नागरिक प्रशासन द्वारा लेह कमान अस्पताल को आरटीपीसीआर जांच मशीन मुहैया कराई गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News