थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने संभाला ‘चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी’ का पद

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 08:32 PM (IST)

नई दिल्लीः थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल बी एस धनोआ से ‘चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी' (सीओएससी) के अध्यक्ष पद का प्रभार संभाल लिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अगले सीओएससी अध्यक्ष के रूप में जनरल रावत का ध्यान ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' (सीडीएस) की नियुक्ति क्रियान्वित करने, त्रि-सेवा एकीकरण को मजबूत करने और सेना के तीनों अंगों की एक साथ वृद्धि को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।
PunjabKesari
सीओएससी में थलसेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुख शामिल होते हैं तथा सबसे वरिष्ठ सदस्य को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है। जनरल रावत ने यहां एक संक्षिप्त समारोह में निवर्तमान एअर चीफ मार्शल धनोआ से ‘चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी' के अध्यक्ष की ‘बैटन' प्राप्त की। धनोआ सोमवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।
PunjabKesari
सीओएससी अध्यक्ष के रूप में रावत का ध्यान सशस्त्र बलों की आधुनिक युद्ध क्षमताओं को तेजी से अधिक से अधिक मजबूत करने पर भी होगा, जिससे सुनिश्चित हो सके कि वे भविष्य की चुनौतियों से अच्छी तरह निपट सकते हैं।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक महत्वपूर्ण सैन्य सुधार के तहत गत 15 अगस्त को घोषणा की थी कि भारत में सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के रूप में एक ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' (सीडीएस) होगा। यह प्रस्ताव 1999 में हुए करगिल युद्ध के समय से लंबित था। एअर चीफ मार्शल धनोआ ने सीओएससी अध्यक्ष की कमान 29 मई को तत्कालीन नौसेना प्रमुख सुनील लांबा से प्राप्त की थी।
PunjabKesari
सीओएससी अध्यक्ष का कार्य सेना के तीनों अंगों में तालमेल सुनिश्चित करने और देश के समक्ष उत्पन्न बाह्य चुनौतियों से निपटने के लिए रणनीति बनाने का होता है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘जनरल रावत ने अपनी दूरदृष्टि और पेशेवर कौशल से अपने निष्पक्ष विचारों के साथ समिति में काफी योगदान दिया है।'' जनरल रावत ने थलसेना प्रमुख के रूप में 31 दिसंबर 2016 को कार्यभार संभाला था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News