सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत पांच दिवसीय यात्रा पर मालदीव पहुंचे

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2019 - 09:57 PM (IST)

नई दिल्लीः सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत रविवार को पांच दिवसीय यात्रा पर मालदीव पहुंचे। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और मालदीव के बीच पहले से ही घनिष्ट रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और पुख्ता करना है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जनरल रावत मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी, विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और मालदीव के रक्षा बलों के प्रमुख जनरल अब्दुल्ला शामाल के साथ व्यापक विचार-विमर्श करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

सेना प्रमुख मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह से भी मुलाकात करेंगे। भारतीय सेना ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करना है। सेनाध्यक्ष के राष्ट्रीय नेताओं और सशस्त्र बलों के शीर्ष अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम निर्धारित हैं।''

मालदीव की क्षमता और दक्षता बढ़ाने में मदद के तौर पर भारत उसके रक्षा बलों की अपना सहयोग दे रहा है। सूत्रों ने बताया कि जनरल रावत की यात्रा के दौरान कुछ सैन्य उपकरण मालदीव को सौंपे जाएंगे। मालदीव की राजधानी माले में, जनरल रावत क्षेत्र के लिए भारत के सुरक्षा परिप्रेक्ष्य पर व्याख्यान देंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News