सेना ने जम्मू-उधमपुर में ''कारगिल विजय दिवस'' मनाया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 09:16 PM (IST)

उधमपुर/जम्मू : भारतीय सेना ने वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर मिली जीत की 23वीं सालगिरह मंगलवार को मनाई।

च्ऑपरेशन विजय' की सफलता की सालगिरह मनाने के लिए उधमपुर स्थित उत्तरी कमान, जम्मू में टाइगर डिवीजन और राजौरी, पुंछ तथा डोडा में तैनात सेना की अन्य इकाइयों में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

उत्तरी कमान के मुख्यालय स्थित युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना के शीर्ष अधिकारियों, जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ) और सैनिकों ने युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

अधिकारी ने बताया कि मेजर जनरल के. विनोद कुमार ने मंगलवार सुबह उत्तरी कमान मुख्यालय स्थित ध्रुव युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया।

प्रवक्ता ने बताया,"कारगिल युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को याद करते हुए टाइगर डिवीजन ने 'टाइगर  युद्ध स्मारक' पर और जम्मू के बलिदान स्तंभ पर कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया।"

उन्होंने बताया कि टाइगर डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल नीरज गोसैन और सभी अधिकारियों और सैनिकों ने शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रवक्ता ने बताया कि शहीद मेजर मोहित शर्मा की पत्नी कर्नल रिश्मा सरीन ने भी युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। जम्मू स्थित बलिदान स्तंभ पर शिवालिक ब्रिगेड के कमांडर ब्रिग्रेडियर मनपरवेश हेर ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रवक्ता ने बताया कि बहादुर सैनिकों के प्रति आभार जताने के लिए जम्मू के प्रबुद्ध नागरिकों ने 10 किलोमीटर लंबे मैराथन दौड़ का आयोजन किया। उन्होंने बताया कि इस मैराथन दौड़ का समापन बलिदान स्तंभ के पास हुआ और दौड़ में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी राष्ट्रीय ध्वज लिए हुए थे और सैनिकों के समर्थन में नारे लगा रहे थे।

इस कार्यक्रम में कारगिल युद्ध में हिस्सा ले चुके कर्नल वीरेंद्र कुमार साही, कर्नल शाम लाल, कैप्टन शमशेर सिंह, हवलदार हरबंस लाल, हवलदार बच्चन सिंह ने अपने अनुभवों को साझा किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News