मनीष सिसोदिया के अलावा इन ''आप'' नेताओं को भी करना पड़ा केंद्रीय एजेंसी की कार्रवाई का सामना

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 09:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  आम आदमी पार्टी (आप) के कई नेताओं और मंत्रियों को अब तक विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसी और दिल्ली पुलिस की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया उन सूची में एक और नेता हैं। आप नेताओं को धनशोधन से लेकर शारीरिक हमलों जैसे आरोपों में विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसी और दिल्ली पुलिस की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है।

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के आवास सहित 21 स्थानों पर शुक्रवार को छापा मारा। सिसोदिया के यहां सीबीआई छापे के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार और आप के बीच वाकयुद्ध तेज हो गया और आप ने आरोप लगाया कि एजेंसी "ऊपर से" आदेश के अनुसार काम कर रही है।

आप नेता और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने दावा किया कि पार्टी नेताओं के खिलाफ 100 से अधिक फर्जी मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन वे हर बार अदालतों में निर्दोष साबित हुए।
 
मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर 2018 में एक बैठक के दौरान तत्कालीन मुख्य सचिव अंशु प्रकाश पर हमले में अरविंद केजरीवाल का नाम आया था। उसी वर्ष दिल्ली पुलिस आप विधायकों अमानतुल्ला खान और प्रकाश जरवाल द्वारा कथित हमले के संबंध में वीडियो और अन्य सबूतों की तलाश में मुख्यमंत्री के आवास पर गई थी।

निचली अदालत ने केजरीवाल, सिसोदिया और आप के अन्य विधायकों- राजेश ऋषि, नितिन त्यागी, प्रवीण कुमार, अजय दत्त, संजीव झा, ऋतुराज गोविंद, राजेश गुप्ता, मदन लाल और दिनेश मोहनिया को आरोप मुक्त कर दिया था। अदालत ने खान और जरवाल के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया।

आप के दिल्ली में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आने के कुछ महीनों बाद, दिसंबर 2015 में, सीबीआई ने केजरीवाल के तत्कालीन प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों में उनके कार्यालय की तलाशी ली। इस पर केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "कायर" और "मनोरोगी" कहा था।

उसके कुछ महीने बाद, जुलाई 2016 में, सीबीआई ने केजरीवाल के प्रमुख सचिव राजेंद्र कुमार से जुड़े दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तलाशी ली। कुमार को केंद्रीय एजेंसी ने एक कंपनी को अनुचित लाभ पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया था। भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने मई 2018 में केजरीवाल के रिश्तेदार विनय बंसल को लोक निर्माण विभाग में कथित घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया था।

मनीष सिसोदिया के यहां पहले भी एक बार सीबीआई के अधिकारी गए थे। सीबीआई अधिकारी जून 2017 में दिल्ली में सिसोदिया के मथुरा रोड स्थित घर गए थे। वे 2016 में आयोजित 'टॉक टू एके' अभियान में कथित अनियमितताओं को लेकर उनका बयान दर्ज करने के लिए पहुंचे थे।

दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन धनशोधन मामले में पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं। दिल्ली सरकार के एक और मंत्री कैलाश गहलोत को भी अतीत में केंद्रीय एजेंसी की कार्रवाई का सामना करना पड़ा था। आयकर विभाग ने अक्टूबर 2018 में करोड़ों रुपये की कर चोरी के मामले में कैलाश गहलोत से जुड़े परिसरों की तलाशी ली थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News