गणतंत्र दिवस की फ्लाइट परेड में पहली बार शामिल हुए अपाचे, चिनूक व धनुष...दुनिया को दिखाई ताकत

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने रविवार को गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति', घातक तोप ‘धनुष' और हाल ही में बेड़े में शामिल किए गए अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर ने राजपथ पर अपनी ताकत पूरी दुनिया को दिखाई। एयरफोर्स के राफेल विमान, नौसेना की कोलकाता श्रेणी के विध्वसंक पोत और कालवरी श्रेणी की पनडुब्बी की छोटी प्रतिकृतियां भी इस मौके पर प्रदर्शित की गई। सेना की वायु रक्षा कोर की मार्चिंग टुकड़ी भी पहली बार परेड का हिस्सा बनी।

PunjabKesari

युद्धक हथियारों की श्रेणी में स्वदेश में विकसित तीन युद्धक टैंकों T-90 भीष्म, तीन बैलवे मशीन पिकेट, तीन K-9 वज्र तोपों, दो चलते फिरते उपग्रह टर्मिनलों (टीएसटी) और सतह से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइलों का भी प्रदर्शन किया गया। जब अपाचे और चिनूक ने आसमान में उड़ानें भरीं तो वे आकर्षण के मुख्य केंद्र थे और दर्शक मंत्रमुग्ध थे। हेलीकॉप्टर, मालवाहक विमान C-130जे सुपर हरक्यूलिस और C-17 ग्लोबमास्टर ने जब अपना करतब दिखाया तो दर्शकों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। अमेरिका में निर्मित चिनूक का इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों और ईंधन ले जाने के लिए किया जाता है।

PunjabKesari

पिछले साल मार्च में वायुसेना के बेड़े में चार चिनूक शामिल किए गए थे। अमेरिका निर्मित 8 अपाचे स्टील्थ जंगी हेलीकॉप्टर पिछले साल सितंबर में वायुसेना में शामिल किए गए थे जिससे वायुसेना की शक्ति में इजाफा हुआ। तीन चिनूक ने ‘वी' आकार में उड़ान भरी और उनके पीछे अपाचे थे। पांच अपाचे हेलीकॉप्टर तीर के आकार में पीछे से चल रहे थे। बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलील गुप्त ने कहा कि अमेरिकी कंपनी के लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि उसकी तीन अत्याधुनिक रक्षा प्रणालियां C-17 ग्लोबमास्टर तीन स्ट्रेटेजिक एयरलिफ्टर, AH-64 अपाचे जंगी हेलीकॉप्टर और भारी बोझ उठाने में सक्षम सीएच-47एफ चिनूक हेलीकॉप्टर भारत के गणतंत्र दिवस पर फ्लाईपास्ट परेड का हिस्सा थीं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News