पाक में 2 और हिंदू लड़कियों का अपहरण, एक को मंडप से अगवा कर जबरन निकाह कराया

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 01:47 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों खास कर हिंदू व सिख लड़कियों के जबरदस्ती धर्म परिवर्तन व निकाह के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पाकिस्तान में 2 और अल्पसंख्यक हिंदू लड़कियों को अगवा करने व एक लड़की भारती बाई को जबरदस्ती धर्म परिवर्तन और निकाह पढ़ाए जाने की खबर सामने आई है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के प्रबंधक, राजौरी गार्डन से विधायक और अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा ने पाकिस्तानी न्यूज रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए यह दावा किया है।

PunjabKesari

इस घटना को लेकर उन्होंने अपना भी एक वीडियो जारी किया है जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान में सरकार और प्रशासन भी ऐसी घटनाओं में अपराधियों के साथ शामिल होता है। इसके अलावा 2 दिन पहले कोट ग़ुलाम मोहम्मद से कविता नाम की लड़की अगवा हुई जिसका अभी तक कुछ पता नहीं चला है उसके माँ बाप और परिवार वाले सड़क पर धरना लगाए बैठे हैं।

 

 

उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में पिछले 75 दिनों में ऐसी 53 हिंदू और सिख अल्पसंख्यक लड़कियों के नाम सामने आ चुके हैं, जिसमें लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराके उनके साथ निकाह किया गया है। मनजिंदर सिंह सिरसा ने दावा किया कि यह घटना कराची से पहले पड़ने वाले हाला नाम के एक शहर की है जहां शाहरुख नाम के दबंग और उसके साथियों ने अल्पसंख्यक लड़की को उसके शादी के मंडप से उठाया और जबरदस्ती उसका धर्म परिवर्तन कराकर निकाह पढ़वा दिया। दूसरी तरफ पाकिस्तान के सिंध प्रांत के शहर हाला में रविवार को पुलिस ने एक हिंदू लड़की को उसकी शादी के दिन ‘बरामद करने का’ दावा करते हुए अदालत में पेश किया जहां से उसे आश्रय गृह भेज दिया गया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘कराची में धर्म परिवर्तन कर एक मुस्लिम युवक से प्रेम विवाह करने वाली बुशरा उर्फ भारती बाई को पुलिस ने हाला में बरामद कर अदालत में पेश किया।’ 

 

PunjabKesari

जब पुलिस आई और उसने इसके बारे में पूछताछ की तो कहा गया कि लड़की ने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल कर लिया था और निकाह भी एक महीना पहले ही कर लिया था। जिस अल्पसंख्यक हिंदू लड़की के अपहरण की बात कही जा रही है, उसकी पहचान भारती बाई कुमारी के नाम पर की गई है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बैंक कर्मचारी भारती बाई ने दो महीने पहले मुसलमान होकर शाहरुख मेमन नाम के एक इंजीनियर से कराची के जामिया बिनोरिया में निकाह कर लिया और अपना नाम बुशरा रख लिया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नौकरी के दौरान दोनों में प्रेम हो गया और दोनों ने शादी करने का फैसला किया। बाद में बुशरा उर्फ भारती बाई अपने घर लौटी और उसने शादी की बात छिपाई। उसके माता-पिता ने एक हिंदू लड़के से उसकी शादी तय कर दी। रविवार को लड़की की शादी होनी थी। इसी बीच, पुलिस अदालत के आदेश पर उसके घर पहुंची और उसे अपने साथ ले जाकर अदालत में पेश किया। 

PunjabKesari

बता दें पाकिस्तान से ऐसे मामले लगातार सामने आते रहे हैं। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों का अपहरण कर धर्मांतरण और जबरदस्ती निकाह का मामला तब दुनिया भर में आलोचना की वजह बना था जब एक हिंदू मेडिकल स्‍टूडेंट नमृता चंदानी की हत्‍या का मामला सामने आया था। दो दिन पहले भी एक मामला सिंध प्रांत से भी सामने आया था जिसमें सिंध प्रांत के जैकबाबाद जिले की एक 15 साल की हिंदू लड़की महक कुमारी का अपहरण कर जबरन मुस्लिम व्‍यक्ति से शादी करा दी गई थी। 

 

9वीं कक्षा की छात्रा महक कुमारी के पिता विजय कुमार ने पुलिस को बताया कि 15 जनवरी को जैकबाबाद जिले से अली रजा सोलंगी ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया था। इसके बाद उसका जबरन धर्मांतरण कराया गया था। फिर जबरदस्‍ती उसकी शादी एक मुस्लिम व्‍यक्ति के साथ कर दी गई थी। पुलिस ने महक को तलाश कर मंगलवार को अदालत में पेश किया था। इसके बाद अदालत ने महक को महिला पुलिस सुरक्षा केंद्र में भेज दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News