किसानों के लिए अनशन पर बैठे अन्ना हजारे, बोले- सरकार आश्वासन देती है, कभी मांगें पूरी नहीं करती

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 11:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   केन्द्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे मंगलवार को एक दिन के अनशन पर बैठ गए। प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने मंगलवार को ‘भारत बंद' रखने की अपील भी की है। हजारे ने कहा कि देश में आंदोलन होना चाहिए ताकि सरकार पर दबाव बने और वह किसानों के हित में कदम उठाए। 

यह भी पढ़ें:  भारत बंद के लिए क्या तैयार है सरकार?  जानें किस राज्य की कितनी है तैयारी
 

किसानों को सड़कों पर उतरना होगा: हजारे 
हजारे ने एक रिकॉर्डर संदेश में कहा कि मैं देश के लोगों से अपील करता हूं, दिल्ली में जो आंदोलन चल रहा है, वह पूरे देश में चलना चाहिए। सरकार पर दबाव बनाने के लिए ऐसी स्थिति बनाने की जरूरत है और इसके लिए किसानों को सड़कों पर उतरना होगा। लेकिन कोई हिंसा ना करें। हजारे महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रालेगण सिद्धि गांव में अनशन पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सड़कों पर आने और अपना मुद्दा हल कराने का यह ‘‘सही समय'' है।

 

यह भी पढ़ें:  यूपी के धार्मिक स्थलों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, राम नगरी भी है इस रूट में शामिल
 

सरकार को दी आंदोलन की चेतावनी
सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि मैंने पहले भी इस मुद्दे का समर्थन किया है और आगे भी करता रहूंगा। हजारे ने कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) को स्वायत्तता देने और एमएस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने सरकार को सीएसीपी को स्वायत्तता नहीं देने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें ना लागू करने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ आश्वासन देती है, कभी मांगें पूरी नहीं करती।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News