अनंतनाग के इन लोगों के लिए डिजिटल इंडिया का युग भी पाषाण युग जैसा ही

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 02:01 PM (IST)

श्रीनगर: जहां भारत डिजिटल युग में खुद की धाक जमाने में लगा है वहीं कश्मीर के अनंतनाग का एक गांव आज भी स्टोन ऐज में जी रहा है। यह गांव है कोकरनाग का कोलपोरा अरिगाम। आपको पढ़कर और सोचकर हैरानगी होगी कि इस गांव में बिजली का नामो निशान तक नहीं है। 21वीं सदी में भी लोग बल्ब की परिभाषा नहीं जानते हैं। जब शहर बिजली की चांदनी से चमकता है तो गांव के लोग अंधेरे में डूब जाते हैं।

PunjabKesari


मशीनी युग में भी कोलपोरा अरिगाम के लोग बिजली से वंचित हैं। स्थानीय निवासी रूकसाना ने पंजाब केसरी से बात करते हुये कहा, आप सोच नहीं सकते हैं कि जिन्दगी कितनी कठिन है। सर्दी की भारी ठंड में भी बिजली नहीं होती और गर्मी में भी नहीं। हम लोग बहुत मुश्किल से जी रहे हैं। उन्होंने कहा, सरकार ने कभी इस तरफ ध्यान नहीं दिया। हम आज भी आदि मानव के युग में ही हैं। बिना बिजली के।
वहीं गांव के अहमद ने कहा, रात को हम लोग लकड़ियां जलाकर काम चलाते हैं और जिनके पास मोमबत्ती है, वे उनसे काम चला लेते हैं पर रोज-रोज मोमबत्ती का खर्च भी कैसे पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ने में दिक्कत आती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि हमे तो मोबाइल फोन का भी पता नहीं है क्योंकि अगर लेंगे भी तो चार्ज करने के लिए दूसरे गांव जाना होगा। लोगों ने कहा कि सरकार से उन्हें कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि उनके सपने सरकार पूरा नहीं करती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News