गृह मंत्री अमित शाह 11 जून को पश्चिम क्षेत्रीय परिषद की बैठक की करेंगे अध्यक्षता, दो साल बाद होगी बैठक

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 04:19 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: पश्चिम क्षेत्रीय परिषद की बैठक शनिवार को आयोजित होगी जिसके सदस्य गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और केंद्रशासित प्रदेश दादरा व नगर हवेली और दमन व दीव हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से दो साल के बाद हो रही बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे और इसमें गुजरात, महाराष्ट्र तथा गोवा के मुख्यमंत्रियों व दादरा व नगर हवेली और दमन व दीव के प्रशासक के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्रीय परिषद की बैठक में विस्तृत मुद्दों पर चर्चा की जाएगी जिनमें सीमा, सुरक्षा, सड़क-उद्योग-जल और ऊर्जा जैसे अवसरंचना मामले शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपूर्ण विकास के लिए सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद की वकालत करते रहे हैं। राज्य पुनर्गठन अधिनियम-1956 की धारा-15-22 के तहत वर्ष 1957 में पांच क्षेत्रीय परिषदों का गठन किया गया था।

केंद्रीय गृह मंत्री इन पांचों क्षेत्रीय परिषदों के पदेन अध्यक्ष हैं जबकि जहां पर परिषद की बैठक होती है उक्त राज्य के मुख्यमंत्री को उपाध्यक्ष नामित किया जाता है। यह बैठक परिषद के सदस्य राज्यों में हर साल बारी-बारी से होती है। प्रत्येक राज्य से दो और मंत्रियों को परिषद के संचालन मंडल के सदस्य के तौर पर नामित किया जाता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News