मणिपुर में गरजे अमित शाह, बाेले- पहले यहां पानी की बाढ़ आती थी, अब विकास की बाढ़

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि मुझे कहते हुए गर्व हो रहा है कि प्रधानमंत्री ने ​साढ़े छह साल के अंदर पूर्वोत्तर भारत में विकास की बाढ़ लाने का काम किया है। अमित शाह मणिपुर की राजधानी इंफाल में रैली को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले यहां पानी की बाढ़ आती थी, अब विकास की बाढ़ है। अमित शाह के भाषण की मुख्यें बातें कुछ इस प्रकार:-

 

  • मणिपुर में आतंकवाद में कमी आई है और अन्य आतंकी मुख्यधारा में आने का इंतजार कर रहे हैं।
  • पीएम मोदी यहां कई बार आए हैं और हर 15 दिनों में कोई एक केंद्रीय मंत्री यहां जरूर आएगा। 
  • पहले लोगों को रोजीरोटी की दिक्कत होती थी. बंद हुआ करते थे, जिससे लोगों को परेशानी होती थी।
  • घरों में गैस नहीं होती थी, बच्चों के लिए रोटी नहीं थी।
  •  साल 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों हाथ मजबूत होने चाहिए और नॉर्थ ईस्ट दूसरा हाथ है। 
  • अब मणिपुर विकास के पथ पर है। पिछले तीन साल में हमने मणिपुर का चेहरा बदल दिया है। 

 

अमित शाह मणिपुर में थौबल बहुउद्देशीय परियोजना का उद्घाटन करने के साथ ही सात अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। थौबल बहुउद्देशीय परियोजना के निर्माण पर 1998.99 करोड़ रुपये का खर्च आया है। शाह हाप्ता कांगजेईबुंग में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ई-कार्यालय की भी शुरुआत करेंगे। वह 325 करोड़ रुपये की लागत वाले चूड़ाचांदपुर मेडिकल कॉलेज, 128 करोड़ वाले आईआईआईटी मयांगखांग और 950 करोड़ रुपये की लागत से मंत्रीपुरखरी में बनने वाले आईटी-सेज का भी शिलान्यास करेंगे। 

 

इसके अलावा 237 करोड़ रुपये खर्च पर बनने वाले राज्य सरकारी गेस्ट हाउस जबकि करीब 50 करोड़ रुपये के बजट वाले पुलिस मुख्यालय का भी शिलान्यास करेंगे। मणिपुर की राजधानी इम्फाल को स्मार्ट सिटी बनाने के तहत 29.5 करोड़ रुपये की लागत से एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केन्द्र (आईसीसीसी) का भी निर्माण किया जायेगा। पूर्वोत्तर मामलों के मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह भी शाह के साथ इस दौरान मौजूद रहेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री के दौरे के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News