अमित शाह ने ''मोदी वैन'' को दिखाई हरी झंडी, जानिए क्या है इसमें खास

10/19/2021 1:09:01 PM

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को मोदी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम मोदी के सत्ता में 20 साल पूरे होने पर भाजपा इस मिशन की शुरुआत कर रही है। इस विशेष वैन को कौशांबी विकास परिषद से संचालित किया जाएगा। इसे भाजपा के राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर और उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी से लोकसभा सांसद विनोद सोनकर चला रहे हैं। वहीं सोनकर ने बताया कि ऐसी पांच वैन कौशांबी जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में संचालित की जाएंगी। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक वैन होगी। इन्हें एक कंट्रोल रूम से संचालित किया जाएगा।

 

मोदी वैन में खास क्या

  • प्रत्येक वाहन में पीएम मोदी के 'मन की बात' रेडियो के साथ-साथ उनकी सार्वजनिक रैलियों और भाषणों को प्रसारित करने के लिए 32 इंच की टेलीविजन और हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा उपलब्ध होगी।
  • मोदी वैन दूरदराज के गांवों में कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ टीकाकरण को बढ़ावा देने में भी मदद करेगी। भाजपा नेता ने यह जानकारी दी। इसकी विशेषताओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वैन में एक टेलीमेडिसिन है, साथ ही एक मशीन है जो एक बार में 39 रक्त के नमूनों का परीक्षण कर सकती है।
  • गाड़ी में टेलीमेडिसिन की भी सुविधा है, गाड़ी में 39 ब्लड सैंपल की भी जांच की जा सकती है। 
  • इस वैन के जरिए लोगों की शपथ दिलाई जाएगी कि वह अपने गांव को पूरी तरह से साफ और स्वच्छ रखेंगे, गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे। साथ ही पानी का संरक्षण करेंगे। 
  • यह वैन लोगों को कई सरकारी योजनाओं के तहत रजिस्ट्रेशन कराने में भी मदद करेगी।

 

बता दें कि 7 अक्तूबर 2001 को नरेंद्र मोदी गुजरात के पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। जबकि सितंबर 2013 में उन्हें भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। साल 2014 में उनके नेतृत्व में भाजपा ने 282 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद साल 2019 में भी भाजपा ने अपनी सीटों की संख्या को बढ़ाते हुए 303 सीटों पर जीत दर्ज की और नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News