नागरिकता संशोधन बिल: सिब्बल का अमित शाह पर वार, आखिर कौन सा इतिहास आपने पढ़ा

12/11/2019 5:17:05 PM

नई दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पाार्टी के अध्यक्ष अमित शाह को देश के विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने के लिए माफी मांगनी चाहिए।
PunjabKesari
सिब्बल ने कहा,'मुझे समझ नहीं आता कि आखिर होम मिनिस्टर अमित शाह ने कौन सी इतिहास की किताबें पढ़ी हैं। द्विराष्ट्र का सिद्धांत हमारा नहीं है। इसे सावरकर ने पेश किया था।' सिब्बल ने कहा कि कांग्रेस इस तरह के विचार पर भरोसा नहीं रखती है और अमित शाह को अपनी टिप्पणी को वापस लेना चाहिए। 

PunjabKesari
कांग्रेस नेता ने कहा कि शाह को इतिहास की किताबें ठीक से पढ़ लेनी चाहिए। उन्होेंने इस संबंध में वीर सावरकर के वक्तव्य का उल्लेख किया और इस पर डा. भीमराव अम्बेडकर टिप्पणी भी पढ़ी। उन्होंने कहा कि ‘द्वि राष्ट्र सिद्धांत' के लिए वीर सावरकर जिम्मेदार थे और मोहम्मद अली जिन्ना इससे सहमत थे। सिब्बल ने कहा कि विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। उसे जिम्मेदार बताने के लिए शाह को माफी मांगनी चाहिए। 

PunjabKesari
गौरतलब है कि शाह ने लोकसभा में इस विधेयक पर चली बहस का जवाब देते हुए कहा था कि कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश का विभाजन स्वीकार किया था जिसके कारण यह विधेयक लाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि यह विधेयक सांविधानिक रुप से गलत है। उन्होंने कहा कि नागरिकता अधिनियम और विदेशी नागरिकता अधिनियम का उल्लेख करते हुए कहा कि यह न्यायिक समीक्षा में गिर जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार एक- एक करके एक समुदाय को निशाना बना रही है। इसके परिणाम बहुत भयानक होंगे। उन्होंने कहा कि इस कानून से लाखों लोगों की काली रात कभी खत्म नहीं होगी।


shukdev

Related News