अमेरिकी लॉकहीड मार्टिन कंपनी केवल भारत के लिए बनाएगी ये युद्धक विमान

9/27/2019 1:22:05 PM

नेशनल डेस्कः अमेरिकी वायुसेना की रीड़ माने जाने वाली लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने घोषणा की है कि वह अत्याधुनिक एफ-21 लड़ाकू विमान केवल भारत को देने के लिए तैयार है। साथ ही कहा कि अगर भारतीय वायुसेना एफ-21 को खरीदती है तो कंपनी इसे दुनिया के किसी देश को नहीं बेचेगी। लॉकहीड मार्टिन का कहना है कि राफेल लड़ाकू जेट और तेजस विमानों के साथ एफ-21 की तिकड़ी भारतीय वायुसेना की न केवल ताकत में इजाफा करेगी बल्कि उसकी मारक झमता भी कई गुना बढ़ाएगी।

PunjabKesari

बता दें कि भारतीय वायुसेना की 114 नए लड़ाकू विमान खरीदने की योजना है। भारत को लड़ाकू विमान बेचने की दौड़ में दुनिया की कई बड़ी युद्धक विमान बनाने वाली कंपनियों में लॉकहीड मार्टिन भी शामिल है। भारतीय वायुसेना ने विमानों की खरीद प्रक्रिया शुरू करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर इंफॉर्मेशन (आरएफआइ) जारी की थी। इसके लिए कंपनी ने एफ-21 का प्रस्ताव दिया है। इसी कड़ी में वायुसेना की ओर से लॉकहीड मार्टिन से कुछ सवाल पूछे गए जिसका कंपनी ने दिया है। कंपनी ने कहा कि जहां तक एफ-21 की भारत को आपूर्ति का सवाल है तो वायुसेना की शर्तो के अनुरूप 18 विमान पूरी तरह से तैयार आएंगे। बाकी विमान भारत में टाटा समूह के साथ मिलकर हम बनाएंगे। गौरतलब है कि भारत ने हाल ही में फ्रांस से 36 और राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद का फैसला किया है।

PunjabKesari

क्या खास है एफ-21 मे

  1. सिंगल इंजन विमान होने के चलते यह 40 फीसद अधिक हथियार अपने साथ ले जा सकता है। साथ ही सिंगल इंजन के कारण यह अन्य विमानों की तुलना में 30-40 फीसद सस्ता होगा।
  2. एफ-21 अत्याधुनिक इशा रडार से लैस होगा।
  3. यह सिंगल इंजन विमान अपनी श्रेणी में दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक से लैस है।
  4. यह विशेष इलेक्ट्रानिक वार फेयर से भी लैस होगा। इसका दोहरा फ्यूलिंग मेकेनिज्म और नए तरीके का कॉकपिट इसे वायुसेना के लिए खास बनाएगा। 

Author

Ravi Pratap Singh

Related News