कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका साथ,बाइडन बोले-संकट में भारत ने की हमारी मदद, अब हम करेंगे

punjabkesari.in Monday, Apr 26, 2021 - 10:01 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: व्हाइट हाउस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन कोरोना वायरस से लड़ाई में भारत को आपातकालीन सहायता मुहैया कराने के साथ ही कोविशील्ड (Covishield) टीके के भारतीय निर्माता को तत्काल कच्चा माल उपलब्ध कराने को लेकर दिन-रात काम कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान और उनके भारतीय समकक्ष अजित डोभाल के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद अमेरिका की ओर से यह निर्णय लिया गया है।

PunjabKesari

दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वार्ता के बाद व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली होर्ने ने कहा कि जिस तरह भारत ने अमेरिका में उस समय सहायता भेजी थी, जब हमारे अस्पताल महामारी के शुरुआती दौर से जूझ रहे थे। इसी तरह अमेरिका भी जरूरत के इस समय में भारत की सहायता करने को प्रतिबद्ध है। भारत ने अमेरिका से कोविशील्ड (Covishield) टीके के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति का अनुरोध किया था।

PunjabKesari

होर्ने ने कहा कि भारत के अग्रिम मोर्च के कर्मियों और कोरोना मरीजों की सहायता के मद्देनजर अमेरिका ने जांच किट, वेंटिलेटर और PPE किट के अलावा अन्य उपकरण भारत को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका तत्काल आधार पर ऑक्सीजन उत्पादन एवं संबंधित आपूर्ति भारत को उपलब्ध कराने के विकल्पों पर काम कर रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News