US में महावाणिज्यदूत जायसवाल ने कहा-आंबेडकर की शिक्षाओं का पालन करते रहेंगे लोग

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 05:33 PM (IST)

न्यूयॉर्कः न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल ने कहा कि सामाजिक सुधार पर बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर के मूल्य और उनकी विरासत एक देश के तौर पर आगे बढ़ने में भारत का मार्गदर्शन करती रहेगी। भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार आंबेडकर की 130वीं जयंती पर बुधवार को भारत के महावाणिज्यदूतावास में आयोजित एक कार्यक्रम में जायसवाल ने कहा कि अंबेदकर राजनीतिक विचारक, राजनीतिक सुधारक, समाज सुधारक, अर्थशास्त्री, संविधानविद् और वकील थे जिन्होंने अपने जीवन में बड़ी ऊंचाइयां हासिल की।

 

यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क की श्री गुरु रविदास सभा के साथ मिलकर आयोजित किया गया। जायसवाल ने कहा कि आंबेडकर ने राष्ट्र निर्माण, स्वतंत्रता संघर्ष और सामाजिक सुधार समेत सभी मूल्यों पर बड़ा असर डाला और वह देश की प्रगति में हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में अंबेदकर को याद करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने शहर में कई साल बिताए जिसमें कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान बिताए दिन भी शामिल हैं।

 

उन्होंने कहा कि भारत के लोग आंबेडकर की शिक्षाओं का पालन करते रहेंगे और उनकी जिंदगी से सीख लेते रहेंगे। जायसवाल ने कहा कि दुनिया के कई संविधानों में से एक भारत का संविधान सबसे अधिक समावेशी और प्रगतिशील है जो आंबेडकर की दूरदृष्टि से ही संभव हो सका। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News