भारत में SMB को डिजिटल बनाने के लिए अरब डॉलर का निवेश करेगी Amazon, जेफ बेजोस ने की घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 12:45 PM (IST)

बिजनेड डेस्क: दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा की है। अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने बुधवार को लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। 

 

बेजोस ने कहा कि कंपनी अपनी वैश्विक पहुंच के जरिये 2025 तक 10 अरब डॉलर के ‘मेक इन इंडिया' उत्पादों का निर्यात करेगी। दो दिन के इस सम्मेलन में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कैसे लघु एवं मझोले उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूक किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा।

PunjabKesari

 बेजोस इस सप्ताह भारत की यात्रा पर रहेंगे। वह शीर्ष सरकारी अधिकारियों, उद्योगपतियों और एसएमबी उद्यमियों के साथ मुलाकात करेंगे। वहीं इससे   पहले Amazon के सीईओ ने दिल्ली में महात्मा गांधी के स्मारक स्थान पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी थी। इस दौरान वह भारतीय परिधान में दिखाई दिए थे। उनहोंने अपने ट्विटर अकाउंट में एक वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें वह महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि देते नजर आ रहे हैं। विडियो के साथ बेजोस ने लिखा कि यह वक्त शानदार रहा और मैंने उस शख्स को श्रद्धांजलि अर्पित की है जिन्होंने दुनिया बदल दी। साथ में उन्होंने महात्मा गांधी के एक वक्यव्य को भी लिखा था 'जियो तो ऐसे जियो कि कल मरने वाले हो और सीखो ऐसे कि हमेशा के लिए जीना हो।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News