श्री अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक शंकराचार्य मंदिर पहुंची, इस तारीख को पवित्र गुफा में करेगी प्रवेश

punjabkesari.in Friday, Jul 29, 2022 - 11:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वार्षिक अमरनाथ यात्रा के तहत ‘छड़ी मुबारक' को विशेष प्रार्थना के लिए ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर ले जाया गया। यहां जारी बयान में छड़ी मुबारक के संरक्षक दीपेंद्र गिरि ने बताया कि स्वामी अमरनाथ जी यात्रा-2022 के तहत छड़ी मुबारक स्वामी अमरनाथ जी, महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में गोपदरी पहाड़ी पर स्थित शंकाराचार्य मंदिर प्राचीन परंपरा के अनुसार ‘हरियाणी अमावस्या' के मौके पर विशेष पूजा के लिए पहुंचे। 

उन्होंने बताया कि वैदिक मंत्रोच्चारण और शंख ध्वनि के बीच छड़ी मुबारक की पूजा की गई। गिरि ने बताया कि साधु पवित्र दंड के साथ हुई पूजा में शामिल हुए और यह अनुष्ठान करीब दो घंटे तक चला। उन्होंने बताया कि सामूहिक पूजा में जम्मू-कश्मीर की समृद्धि और शांति की प्रार्थना की गई। बयान के मुताबिक शुक्रवार को छड़ी मुबारक को देवी के आशीर्वाद के लिए हरि पर्वत स्थित ‘शारिका भवानी' मंदिर ले जाया जाएगा। 

छड़ी स्थापना का अनुष्ठान रविवार को यहां दशनामी अखाड़े के अमरेश्वर मंदिर में होगा। इसके बाद दो अगस्त को नाग पंचमी के दिन दशनामी अखाड़ा में छड़ी पूजन होगा। गिरि पवित्र छड़ी को 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन पवित्र अमरनाथ गुफा दर्शन और पूजन के लिए ले जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News