इस साल बाबा बर्फानी के भक्त तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड, अमरनाथ यात्रा में भारी भीड़ जुटने की संभावना

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: 28 जून से बाबा बर्फानी के दरबार भक्तों के लिए खुलने जा रहे हैं।  बीते साल कोरोना महामारी के चलते वार्षिक अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था,  लेकिन इस साल 28 जून से इस यात्रा की शुरुआत होगी और परंपरा केअनुसार 22 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन इसका समापन होगा। माना जा रहा है कि इस बार यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है।

PunjabKesari

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि यात्रा के शांतिपूर्ण संपन्न होने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाएंगे। दक्षिण कश्मीर के हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा की 56 दिवसीय यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल के दो मार्गों से शुरू होगी। अधिकारी ने बताया कि  ऐसी संभावना है कि इस साल यात्रा में भारी भीड़ होगी और इसे ध्यान में रखते हुए हम जरूरतों का अध्ययन करेंगे और इस तीर्थाटन की सफलता के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाएंगे।

PunjabKesari

याद हो कि पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के चलते कुछ साधुओं ने ही यात्रा की थी जबकि साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से तीन दिन पहले, यानी दो अगस्त को ''आतंकवाद के खतरे'' के मद्देनजर यात्रा को बीच में ही रोक दिया गया था। वर्ष 2019 में 3.42 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा में हिमलिंग के दर्शन किये थे।  बोर्ड ने इस साल 28 जून से दोनों मार्गों--अनंतनाग जिले के पहलगाम में 46 किलोमीटर लंबे पारंपरिक मार्ग और गंदेरबल जिले के बालटाल में 12 किलोमीटर लंबे रास्ते-- से एक साथ यात्रा शुरू करने का निर्णय किया है।

PunjabKesari

इस साल सरकार द्वारा जारी कोविड-19 मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) के तहत यात्रा होगी। 13 साल से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी व्यक्ति को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। एक प्रवक्ता ने बताया कि कि बोर्ड ने मार्गों के अनुसार यात्रियों की दैनिक संख्या को 7,500 से बढ़ाकर 10 हजार करने का भी निर्णय लिया है। इनमें हेलीकॉप्टरों से यात्रा करने वाले यात्री शामिल नहीं होंगे।  इस साल की यात्रा की खास बात बालटाल से डोमेल के बीच के 2.75 किलोमीटर लंबे हिस्से में आवाजाही के लिये बैटरी से चलने वाली कार की सेवा निशुल्क उपलब्ध कराना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News