राहुल का पीएम मोदी पर तंज, देश में लगातार बढ़ती 'असत्य की गंदगी' भी साफ करनी है

2020-08-08T21:57:55.08

नई दिल्लीः पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गाधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता केंद्र उद्घाटन को लेकर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि क्यों नहीं! हमें तो एक कदम आगे बढ़कर, देश में लगातार बढ़ती 'असत्य की गंदगी' भी साफ़ करनी है। राहुल गांधी ने पीएमओ इंडिया के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा कि क्यों नहीं! हमें तो एक कदम आगे बढ़कर, देश में लगातार बढ़ती 'असत्य की गंदगी' भी साफ़ करनी है। क्या प्रधानमंत्री चीनी आक्रमण का सत्य देश को बताकर इस सत्याग्रह की शुरुआत करेंगे?
PunjabKesari
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से स्वतंत्रता दिवस तक एक सप्ताह लंबा ‘‘गंदगी भारत छोड़ो'' अभियान चलाने का आह्वान किया और कहा कि ‘‘स्वच्छ भारत अभियान'' ने हर देशवासी के आत्मविश्वास और आत्मबल को बढ़ाया है तथा इससे जो चेतना पैदा हुई है, उसका बहुत बड़ा लाभ कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में मिल रहा है। राजधानी स्थित राजघाट के समीप नवनिर्मित ‘‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र''(आरएसके) का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आजादी के आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के दिये नारे ‘‘अंग्रेजो भारत छोड़ो'' की तर्ज पर ‘‘गंदगी भारत छोड़ो'' का यह आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राजघाट के समीप बना यह केंद्र महात्मा गांधी के स्वच्छाग्रह के प्रति 130 करोड़ भारतीयों की श्रद्धांजलि है, कार्यांजलि है।
PunjabKesari
मोदी ने कहा, ‘‘देश को कमजोर बनाने वाली बुराइयां भारत छोड़ें, इससे अच्छा और क्या होगा। इसी सोच के साथ बीते छह साल से देश में एक व्यापक भारत छोड़ो अभियान चल रहा है। गरीबी- भारत छोड़ो, खुले में शौच की मजबूरी-भारत छोड़ो, पानी के लिए दर-दर भटकने की मजबूरी-भारत छोड़ो, भेदभाव की प्रवृत्ति-भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार की कुरीति-भारत छोड़ो, आतंक और हिंसा-भारत छोड़ो।''

प्रधानमंत्री ने आज से 15 अगस्त यानी स्वतन्त्रता दिवस तक देश में एक सप्ताह ‘‘गंदगी भारत छोड़ो'' अभियान चलाने का आह्वान करते हुए कहा, ‘‘स्वराज के सम्मान का सप्ताह यानी ‘गंदगी भारत छोड़ो सप्ताह'। भारत छोड़ो के ये सभी संकल्प स्वराज से सुराज की भावना के अनुरूप ही हैं। इसी कड़ी में आज हम सभी को ‘गंदगी भारत छोड़ो' का भी संकल्प दोहराना है।'' उन्होंने जिलों के जिम्मेदार अधिकारियों से आग्रह किया कि इस सप्ताह के दौरान वे अपने-अपने जिलों के सभी गांवों में सामुदायिक शौचालय बनाने और उनकी मरम्मत का अभियान चलाएं।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार गंगा की निर्मलता को लेकर उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं, वैसे ही देश की दूसरी नदियों को भी गंदगी से मुक्त करना है। उन्होंने कहा, ‘‘यहां पास में ही यमुना जी हैं। यमुना जी को भी गंदे नालों से मुक्त करने के अभियान को हमें तेज़ करना है। इसके लिए यमुना के आसपास बसे हर गांव, हर शहर में रहने वाले साथियों का साथ और सहयोग बहुत जरूरी है।'' उन्होंने जनता से आग्रह किया कि इन अभियानों में शामिल होने के दौरान वे ‘दो गज़ की दूरी, मास्क है ज़रूरी' नियम को ना भूलें। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना वायरस हमारे मुंह और नाक के रास्ते ही फैलता भी है और फलता-फूलता भी है। ऐसे में मास्क, दूरी और सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकने के नियम का सख्ती से पालन करना है। खुद को सुरक्षित रखते हुए, इस व्यापक अभियान को हम सभी सफल बनाएंगे।''


Yaspal

Related News