सर्वदलीय बैठक के बाद बोले विदेश मंत्री- अफगान मुद्दे पर सभी दल एक साथ

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वीरवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की ताजा स्थिति की जानकारी दी और कहा कि सरकार वहां से भारतीयों को वापस लाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जहां स्थिति ‘गंभीर’ है। पिछले सप्ताह तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने की पृष्ठभूमि में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजनीतिक दलों के नेताओं को उस देश के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी । बैठक के बाद उन्होंने  कहा कि अफगान मुद्दे पर सभी दल एकसाथ हैं।

PunjabKesari

विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा दी गई जानकारी इस प्रकार :-

  • अफगानिस्तान में स्थिति ठीक नहीं हुई है, इसे ठीक होने दीजिए
  • हम अपने लोगों को निकालने में जुटे हैं। 
  • दोहा में जो तालिबान ने वादे किए थे, वह उसपर खरा नहीं उतरा है
  •  भारत अबतक सैकड़ों नागरिकों को काबुल से दिल्ली ला चुका है।
  • लोगों को अफगानिस्तान से निकालने का काम जारी है। 
  • भारत द्वारा बड़े स्तर पर रेस्क्यू मिशन चलाया जा रहा है। 
  • सभी दलों के विचार समान हैं, हमने मुद्दे पर राष्ट्रीय एकता की भावना से बात की

PunjabKesari

पिछले सप्ताह तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने की पृष्ठभूमि में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजनीतिक दलों के नेताओं को उस देश के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी । संसदीय सौंध में आयोजित इस बैठक में जयशंकर के अलावा राज्यसभा के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल तथा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे । बैठक में मौजूद लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने के अभियान के संबंध में उपलब्ध कराये गए आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने दूतावास के 175 कर्मियों, 263 अन्य भारतीय नागरिकों, हिन्दू एवं सिख समेत अफगानिस्तान के 112 नागरिकों, तीसरे देशों के 15 नागरिकों को बाहर निकाला और यह कुल आंकड़ा 565 है।

PunjabKesari

दस्तावेज के मुताबिक, सरकार ने अन्य एजेंसियों के माध्यम से भारतीयों को निकालने की सुविधा भी उपलब्ध करायी । इस महत्वपूर्ण बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रमुक नेता टी आर बालू, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल सहित कुछ अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। जयशंकर ने यह भी कहा कि सरकार सभी भारतीयों को अफगानिस्तान से वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News