लॉकडाउन के बीच 31 मार्च को खुलेंगे सभी सरकारी बैंक, RBI ने जारी किया निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 12:47 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना के चलते लागू लॉकडाउन के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई एक पत्र जारी कर कहा है कि 31 मार्च को सभी सरकारी बैंक एक दिन के लिए खुलेंगे। आरबीआई ने कहा कि 31 मार्च को 2019-20 का वित्तीय वर्ष समाप्त हो रहा है। वित्तीय वर्ष के कामकाज को खत्म करने के लिए देश के सभी सरकारी बैंक 31 मार्च को एक दिन के लिए खोलने का फैसला लिया गया है। इस दौरान वित्तीय कामकाज होंगे। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था। जिसके बाद बैंकों में कामकाज ठप हो गया है। हालांकि आरबीआई के इस फैसले से जनता को बड़ी राहत मिलेगी।
PunjabKesari
इससे पहले बैंकिंग सेवाओं को लेकर मिल रही शिकायतों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक प्रमुखों से बातचीत की और बैंक सेवाओं में आने वाली दिक्कतों को दूर करने को कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए बचाव और सुरक्षा के उचित उपाय करते हुये बाधारहित बैंकिंग सेवायें दी जानी चाहिये। देश के कई हिस्सों में बैंक शाखायें बंद होने और बैंक सेवायें उपलब्ध नहीं होने की शिकायतें सामने आने के बाद वित्त मंत्री ने यह पहल की है।
PunjabKesari
वित्त मंत्री के कार्यालय द्वारा जारी ट्वीट के मुताबिक सीतारमण ने शनिवार को सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के प्रमुखों के साथ एक एक कर संपर्क किया। उन्होंने स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, केनारा बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ बड़ौदा, महाराष्ट्र बैंक, आंध्र बैंक, सैंटूल बैंक और कार्पोरेशन बैंक सहित तमाम बैंकों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकों से बातचीत कर बैंकिंग सेवाओं की जानकारी ली।
PunjabKesari
वित्त मंत्री ने निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रतिनिधियों से भी संपर्क साधा और उनसे देशभर में सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते  हुये बैंकिंग सेवाओं को बिना किसी रुकावट के जारी रखने का आग्रह किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News