2021 के पहले चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी,  ''तौकते'' नाम का यह तूफान मचा सकता है भारी तबाही

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 07:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना से मची महामारी के बीच एक और आफत देश का इंतजार कर रही है। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों में अरब सागर में चक्रवात का पूर्वानुमान जताया गया है। संभावना है कि यह चक्रवाती तूफान 17 और 18 मई को गुजरात में तबाही मचा सकता है। इसके बन जाने के बाद चक्रवात का नाम 'तौकते' रखा जाएगा, जिसका अर्थ है अत्यधिक आवाज वाली छिपकली, जो कि म्यांमार की ओर दिया गया नाम है

PunjabKesari

गुजरात के सीएम ने बुलाई बैठक
वहीं मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद  गुजरात के मुख्मयंत्री विजय रूपाणी ने एक बैठक कर तटीय जिलों के अधिकारियों को चौकस रहने एवं जरूरी उपाय करने का निर्देश दिया। अधिकारियों का अनुमान है कि पूर्व-मध्य अरब सागर में चक्रवात उत्पन्न होने से सौराष्ट्र और दक्षिणी क्षेत्र समेत गुजरात के तटीय भागों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

PunjabKesari

लोगों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश
हालांकि इस बात की तत्काल कोई चेतावनी नहीं है कि चक्रवात , यदि उत्पन्न होता है, तो गुजरात पर असर डालेगा। गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जडेजा ने कहा कि संभावित चक्रवात, जिसका नाम तौकटे चक्रवात रखा गया है, के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने अधिकरियों को जरूरी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा अनुमान है कि यदि चक्रवात उत्पन्न होता है तो वह गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ क्षेत्र को प्रभावित करेगा, ऐसे में मुख्यमंत्री ने प्रशासन को लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है।

PunjabKesari

16 मई को आ सकता है चक्रवात
 राज्य के राजस्व विभाग ने भी सभी संबंधित जिलाधिकारियों को कोविड-19 नियमों के अनुसार कदम उठाने का निर्देश दिया है।मुख्यमंत्री ने तटीय जिलों के अधिकारियों को मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मद्देनजर चौकस रहने को कहा है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 14 मई की सुबह को दक्षिण-पूर्व अरब सागर में निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है और उसके दक्षिण पूर्व अरब सागर में उत्तरी -उत्तरी पश्चिमी दिशा में एवं लक्षद्वीप की ओर बढ़ने की संभावना है । उसके अनुसार 16 मई को पूर्व-मध्य अरब सागर में चक्रवात आ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News