RSS की बेंगलुरू में बड़ी बैठक, 5वीं बार सरकार्यवाह चुने जा सकते हैं भैय्याजी जोशी

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 11:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में आयोजित की गई। 19 और 20 मार्च को चलने वाली बैठक में संघ के कामकाज की समीक्षा की जाएगी, देश में इसके कामकाज का विस्तार करने पर चर्चा होगी और इसके सरकार्यवाह (महासचिव) को भी चुना जाएगा।

PunjabKesari

पहली बार नागपुर से बाहर बैठक
आरएसएस के इतिहास में पहली बार नागपुर से बाहर हो रही अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की चुनावी बैठक में RSS के प्रमुख मोहन भागवत और अन्य नेताओं  ने हिस्सा लिया। यह बैठक इसीलिए भी काफी अहम मानी जा रही है क्योंकि  20 मार्च को संघ में नंबर दो के पद यानी सरकार्यवाह का चुनाव होना है। अब देखना यह है कि भैय्याजी जोशी पांचवी बार सरकार्यवाह का दायित्व संभालेंगे या फिर उनकी जगह किसी दूसरे को चुनाव जाएगा।

PunjabKesari
कार्यों की समीक्षा करेगा संघ
संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरूण कुमार ने कहा कि एबीपीएस (अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा) पिछले तीन साल में किये गये कार्यों की समीक्षा करेगी और अगले तीन साल में किये जाने वाले कार्यों पर चर्चा करेगी। साथ ही, देश में संघ के कामकाज को विस्तारित करने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि एबीपीएस के प्रतिनिधि सरकार्यवाह के लिए भी मतदान करेंगे।

PunjabKesari
ऑनलाइल माध्यम से बैठक में जुड़ेंगे लोग
संघ की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि पिछले वर्ष भी प्रतिनिधि सभा बेंगलुरु में होनी थी, लेकिन परिस्थितियां बदल गईं। कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित करने का निर्णय लिया गया था। इस बार निश्चित हुआ कि बेंगलुरु में ही प्रतिनिधि सभा की जाए।कुमार ने कहा कि संघ कार्य की दृष्टि से 44 प्रांत बनाए हैं, इन प्रांतों के निर्वाचित प्रतिनिधि व अन्य लगभग 1000 लोग 44 स्थानों से ऑनलाइल माध्यम से बैठक में जुड़ेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News