आकाश-एस मिसाइल सिस्टम, ध्रुव हेलिकॉप्टर...सेना खरीदेगी 14,000 करोड़ का साजो-सामान

punjabkesari.in Monday, Aug 30, 2021 - 07:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में ‘मेक इन इंडिया ' को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना ने एक बड़ा कदम उठाया है। सेना ने 14,000 करोड़ रुपये की आकाश एस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम और 25 अडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल इस खरीद का प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय के पास है। उम्मीद की जा रही है की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में होने वाली उच्चय स्तरीय बैठक में इसे मंजूरी दे दी जाएगी। आकाश-एस मिसाइल सिस्टम आकाश मिसाइल का आधुनिक स्वरूप है जो 25-30 किमी दूरे से ही किसी भी दुश्मन के जहाज या क्रूज मिसाइल को मार गिराने में सक्षम है।

आकाश एस मिसाइल की खासियत है कि यह लद्दाख जैसे बेहद ठंडे इलाकों में भी सटीक निशाना लगाने में सक्षम है। इसलिए चीन और पाकिस्तान के बॉर्डर पर जरूरत के हिसाब से इसकी तैनाती की जा सकती है। इस डिफेंस सिस्टम को डिफेंस रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने तैयार किया है। आकाश मिसाइल सिस्टम न्यू जेनरेशन वेरियंट को हाल ही में डीआरडीओ ने टेस्ट किया था। फिलहाल यह मिसाइल सिस्टम भारतीय सुरक्षाबलों के पास उपलब्ध है, हालांकि आगे इसके और आधुनिक वर्जन आने की उम्मीद है।

इसके अलावा सेना अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए 25 ALH ध्रुव मार्क 3 हेलिकॉप्टर खरीदने की भी तैयारी कर रही है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड तैयार करती है। सेना अभी स्वेदशी ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर्स का सबसे बड़ी उपयोगकर्ता है और इन्हें बेहतर बनाने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स को कई सुझाव दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News