एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, PM मोदी और गुजरात दंगों पर बनी BBC डॉक्यूमेंट्री का किया था विरोध

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 11:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी के विवादास्पद वृत्तचित्र को लेकर उठे विवाद के बीच एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है।  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ए के एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने गुजरात में 2002 में हुए दंगों पर आधारित ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के वृत्तचित्र के खिलाफ अपने ट्वीट को लेकर हो रही आलोचनाओं के बीच पार्टी में अपने सभी पदों से बुधवार को इस्तीफा दे दिया। 

अनिल एंटनी ने ट्वीट कर अपने इस्तीफे की घोषणा की जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें वृत्तचित्र के खिलाफ किए अपने ट्वीट को वापस लेने के लिए कई ‘‘असहिष्णु’’ फोन कॉल आ रहे हैं और इसी मुद्दे पर ‘‘नफरत/अपशब्दों की फेसबुक ‘वॉल’ ’’ के कारण उन्होंने यह फैसला किया। 

उन्होंने कहा कि कल से हो रहे घटनाक्रमों के मद्देनजर मेरा मानना है कि मेरे लिए कांग्रेस में अपनी भूमिकाओं-केपीसीसी (केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी) डिजिटल मीडिया के संयोजक और एआईसीसी (अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी) सोशल मीडिया एवं डिजिटल संचार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय सह-समन्वयक- को छोड़ना उचित होगा। अनिल ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि भारतीय जनता पार्टी के साथ तमाम मतभेदों के बावजूद उनका मानना है कि बीबीसी और ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री एवं ‘‘इराक युद्ध के पीछे के दिमाग'' जैक स्ट्रॉ के विचारों को भारतीय संस्थानों के विचारों से अधिक महत्व देना खतरनाक चलन है और इससे देश की संप्रभुता प्रभावित होगी।

 इससे पहले  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि किसी तरह की पाबंदी, दमन या लोगों को डराने से सच सामने आने से नहीं रुकने वाला। सरकार ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर और यूट्यूब को शुक्रवार को निर्देश दिया था कि वृत्तचित्र ‘‘INDIA: The Modi Question’’ के लिंक को प्रतिबंधित कर दें।

विदेश मंत्रालय ने वृत्तचित्र की निंदा करते हुए इसे दुष्प्रचार बताया है।  इस बारे में जब राहुल गांधी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर आप हमारे वेदों को पढ़ेंगे, भगवद् गीता या उपनिषदों को पढ़ेंगे तो आप देखेंगे कि वहां लिखा है कि सच को छिपाया नहीं जा सकता। सत्य हमेशा सामने आता है।

उन्होंने कहा कि इसलिए आप प्रेस पर पाबंदी लगा सकते हैं, उसे दबा सकते हैं, आप संस्थानों को नियंत्रित कर सकते हैं, आप सीबीआई, ईडी आदि सब का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सच तो सच है। सच अलग चमकता है। इसलिए किसी पाबंदी, दमन और लोगों को धमकाने से सच सामने आने से नहीं रुकेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News