दिवाली पर दिल्ली में जमकर हुई आतिशबाजी ने बढ़ाया प्रदूषण, कई इलाकों में AQI 999 तक पहुंचा

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 09:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट और NGT के आदेशों को नजरअंदाज करते हुए दिल्ली-एनसीआर में दिवाली पर लोगों ने खूब आतिशबाजी की। और इस आतिशबाजी का नतीजा यह हुआ कि दिल्ली की हवा गंभीर स्थिति में जा पहुंची है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब में भी खूब आतिशबाजी हुई जिसके नतीजन पंजाब के भी कई हिस्सों में शनिवार और रविवार को स्मॉग की घनी चादर छाई दिखाई दी।

PunjabKesari

दिवाली की रात हुई आतिशबाजी के चलते दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गंभीर श्रेणी में जा पहुंच गया है। दिल्ली के कई इलाकों में AQI 999 तक पहुंच गया। आतिशबाजी के कारण चलते दिल्ली-एनसीआर दिवाली वाली रात प्रदूषण की चादर में लिपटी दिखी और रविवार सुबह भी इस आतिशबाजी का असर घनी स्मॉग में दिख रहा है। दिल्ली में तड़के 4 बजे दर्ज किए AQI में गंभीर स्थिति देखने को मिली।

PunjabKesari

नगर निगम ने आधी रात को किया छिड़काव
प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आधी रात में सदर बाजार इलाके में पानी का छिड़काव किया। नॉर्थ दिल्ली के मेयर जयप्रकाश हॉट स्पॉट एरिया में फॉगिंग कराते नजर आए ताकि बढ़े हुए प्रदूषण को कम किया जा सके। बता दें कि सरकारी एजेंसियों ने राजधानी में पटाखों फोड़ने और इसकी बिक्री के खिलाफ शुक्रवार को अभियान चलाया था। इस दौरान एजेंसियों ने जुर्माना भी लगाया और पटाखे जब्त भी किए। इसके बावजूद दिल्ली में खूब आतिशबाजी हुई। मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News