वायु प्रदूषण के बीच किसानों ने फिर शुरू किया पराली जलाना, बोले- दूसरे उपाय बहुत महंगे हैं

punjabkesari.in Thursday, Oct 14, 2021 - 09:47 AM (IST)

बठिंडा- राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से एयर क्वलिटी खराब होनी शुरू हो गई है।  दरअसल, दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बढ़ते वायु प्रदूषण  के बीच पंजाब में किसानों ने पराली जलाना फिर से शुरू कर दिया है। बठिंडा से पराली जलाए जाने की खबरें सामने आई हैं। इस पर  किसानों का कहना है कि उन्हें अब तक 50 फीसदी सब्सिडी नहीं मिली है,  ऐसे में उनके पास पराली जलाने के अलावा कोई रास्ता नहीं है।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने को दिल्ली की हवा खराब होने का कारण बता रहे हैं।

पराली जलाने के अलावा हमारे पास कोई रास्ता नहीं बचा
वहीं किसान राम सिंह ने बताया कि पराली जलाने के अलावा हमारे पास कोई रास्ता नहीं बचा है, क्योंकि राज्य सरकार ने हमें 50 फीसदी सब्सिडी मुहैया नहीं कराई है, जिसकी घोषणा सितंबर में हुई थी, हमने खुद से ही इस पराली को जलाने में 5-6 हजार रुपए खर्च किए हैं और पंजाब सरकार ने कोई भी मुआवजा नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि फसल बुवाई का समय आ गया है, ऐसे में उन्हें इस पराली को जलाना होगा। 

बठिंडा के देओन गांव से सामने आई  पराली जलाने की तस्वीरें 
बता दें कि बुधवार को बठिंडा के देओन गांव से पराली जलाने की तस्वीरें सामने आई थी, तब एक किसान का कहना था कि हम पराली नहीं जलाना चाहते, लेकिन दूसरे उपाय बहुत महंगे हैं और आर्थिक रूप से उनका इस्तेमाल संभव नहीं है। वहीं किसानों का कहना है कि अगर सरकार उनके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई करेगी, तो वे उन्हें घोषणा किए हुए मुआवजे की याद दिलाएंगे। 

बता दें कि इस साल सितंबर में केंद्र ने फसल अवशेषों के जलाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी को सब्सिडी देने के लिए 496 करोड़ रुपये जारी किए थे, ताकि वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News