एयर एशिया की 100% हिस्सेदारी खरीदना चाहता है एयर इंडिया, आयोग से मांगी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 02:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने किफायती विमानन सेवा एयर एशिया इंडिया के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा है और इस प्रस्तावित सौदे के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी मांगी है। एयर एशिया इंडिया में 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के पास है और बाकी हिस्सेदारी एयर एशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड (AAIL) के पास है, जो मलेशिया के एयर एशिया समूह का हिस्सा है।

 

एयर इंडिया और इसकी सहायक इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस को पिछले साल टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने अधिग्रहित किया था। इसके अलावा टाटा सिंगापुर एयरलाइंस के साथ संयुक्त उद्यम में एक पूर्ण विमानन सेवा विस्तार का संचालन भी करती है। टाटा समूह का ताजा फैसला अपने विमानन कारोबार को मजबूत करने के प्रयासों का एक हिस्सा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के पास दायर एक नोटिस में कहा गया है, ‘‘प्रस्तावित संयोजन एयर इंडिया लिमिटेड (AIL) द्वारा एयर एशिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण से संबंधित है।''

 

एक निश्चित सीमा से अधिक हिस्सेदारी के सौदों के लिए CCI की मंजूरी जरूरी है। एयर एशिया इंडिया ने जून 2014 में उड़ान भरना शुरू किया था और कंपनी देश में अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन, एयर कार्गो परिवहन और चार्टर उड़ान सेवाएं मुहैया कराती है। कंपनी किसी भी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का संचालन नहीं करती है। नोटिस में कहा गया है कि प्रस्तावित संयोजन से प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में कोई बदलाव नहीं होगा या भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई उल्लेखनीय प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News