वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, जल्द बेड़े में शामिल होंगे 200 लड़ाकू विमान

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 08:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वायुसेना को जल्द ही 200 लड़ाकू विमान मिलने जा रहे हैं। इसकी प्रक्रिया रक्षा मंत्रालय ने शुरू कर दी है। वायुसेना को जल्द ही 200 नए लड़ाकू विमान मिलेंगे। इसके लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण में है। एचएएल वायुसेना को 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस मार्क 1 बनाकर देगा।
PunjabKesari
रक्षा सचिव अजय कुमार ने रविवार को बताया कि 200 लड़ाकू विमानों को हासिल करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। एचएएल 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट बनाकर देगा। भारतीय वायुसेना के कम होते विमानों को देखते हुए सरकार ने करीब 200 विमानों को खरीदने की प्रक्रिया तेज कर दी है।
PunjabKesari
अजय कुमार ने कहा कि एचएएल निर्मित 83 एलसीए तेजस मार्क 1 ए उन्नत लड़ाकू विमानों के लिए निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इनके अलावा 110 अन्य विमानों के लिए अभिरूचि पत्र (ईओआई) जारी किया गया है जिसके आधार पर अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) जारी किया जाएगा।
PunjabKesari
रक्षा सचिव ने भारतीय तट रक्षक पोत को बल में शामिल करने के इतर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि हम 83 हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) मार्क 1 ए की निविदा को अंतिम रूप देने के प्रक्रिया में हैं। ये उन्नत लड़ाकू विमान हैं जो भारत की त्वरित जरूरतों को पूरा करेंगे।
PunjabKesari
संभावित समय के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि निश्चित रूप से इस साल करार पर हस्ताक्षर हो जाएंगे। उन्होंने कहा हम इसे जल्द से जल्द करना चाहते हैं। इसके डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सरकारी कंपनी एचएएल एलसीए मार्क वन ए का उत्पादन सालाना 8 से 16 करेगी।

मिग 27 के अंमित बेड़े को वायुसेना से हटाया
वायुसेना के स्टॉक में अभी सुखोई 30 एमकेआई, मिराज 2000, मिग 29, पुराने जगुआर और मिग 21 बिसन लड़ाकू विमान शामिल हैं। 1999 के करगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले मिग 27 के सात विमानों के अंतिम बेड़े को 27 दिसंबर को वायुसेना से हटा दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News