IAF पूर्व चीफ धनोआ ने बताया, नोटबंदी के बाद एयरफोर्स ने लोगों की कैसे की मदद

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 03:37 PM (IST)

मुंबईः वायुसेना के पूर्व एयर मार्शल बी एस धनोवा ने कहा कि 2016 में नोटबंदी के बाद वायुसेना ने देश के अलग-अलग हिस्सों में 625 टन नई मुद्रा पहुंचाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर, 2016 को 500 रुपए और 1,000 रुपए के पुराने नोट को अमान्य घोषित किया था। यहां शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बंबई द्वारा आयोजित टेकफेस्ट कार्यक्रम में धनोवा ने कहा कि जब नोटबंदी हुई थी तब वायुसेना ने आप तक मुद्रा पहुंचाने का काम किया था। अगर 20 किलोग्राम के बैग में एक करोड़ रुपए आते हैं तो मैं बता नहीं सकता कि कितने करोड़ रुपए हमने पहुंचाए।

PunjabKesari

धनोवा के प्रेजेंटेशन के एक स्लाइड में यह दिखाया गया कि नोटबंदी की घोषणा के बाद देश की सेवा के तहत वायुसेना ने 33 अभियान चलाए और 625 टन मुद्राओं की खेप पहुंचाई। धनोवा 31 दिसंबर, 2016 से 30 सितंबर, 2019 तक वायुसेना के प्रमुख थे। टेकफेस्ट कार्यक्रम के दौरान उन्होंने राफेल खरीद सौदे को लेकर विवाद का भी जिक्र किया और कहा कि ऐसे विवाद रक्षा अधिग्रहणों को धीमा कर देते हैं तथा इससे सेना की क्षमता प्रभावित होती है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘‘बोफोर्स सौदा (राजीव गांधी सरकार के दौरान) भी विवाद में घिर गया था जबकि बोफोर्स तोप बेहतर थे।'' उन्होंने यह भी कहा कि अगर पिछले साल बालाकोट कार्रवाई के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच गतिरोध के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान मिग 21 की बजाय राफेल उड़ाते तो नतीजे कुछ और हो सकते थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News