‘मुझे नहीं जीना… मेरा बच्चा जल गया’, वायु सेना के मिग-21 दुर्घटना में जान गंवाने वाले पायलटों के घर छाया मातम

punjabkesari.in Friday, Jul 29, 2022 - 02:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 युद्धक विमान वीरवार की रात राजस्थान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे दो पायलटों- विंग कमांडर एम. राणा और फ्लाइट लेफ्टिनेंट अद्वितीय बल की जान चली गयी। वायुसेना के एक अधिकारी ने शुक्रवार को मीडिया को दोनों पायलटों के नाम जारी किए और बताया विंग कमांडर राणा हिमाचल प्रदेश के रहने वाले थे जबकि फ्लाइट लेफ्टिनेंट बल जम्मू के निवासी थे।

वहीं जैसे ही अद्वितीय बल के शहीद होने की खबर उनके घर पहुंचते तो पूरे इलाके में मातम का माहौल छा गया।  बेटे की मौत से दुखी उनकी मां का रो रोकर बुरा हाल है। बेटे की मौत के गम में दुखी मां जोर से रो रोकर ‘मुझे नहीं जीना, मेरा बच्चा जल गया’ कहती सुनाई दे रही हैं। 

बताया जा रहा है किवायुसेना के अनुसार दो सीटों वाला मिग-21 विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था और रात में करीब 9:10 बजे बाड़मेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  वायुसेना मुख्यालय ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए पहले ही ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश दे दिए हैं। मिग-21 विमान लंबे समय तक भारतीय वायुसेना का मुख्य आधार रहे हैं। हालांकि, हाल में विमान का सुरक्षा रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट ने मार्च में राज्यसभा में कहा था कि पिछले पांच वर्षों में तीनों सेवाओं के विमान और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में 42 रक्षा कर्मियों की मौत हो गई थी।

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुर्घटना के संबंध में वायु सेना प्रमुख वी आर चौधरी से बात की है।  राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, राजस्थान के बाड़मेर में वायु सेना के मिग-21 ट्रेनर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो वायु योद्धाओं के प्राण गंवाने से बेहद दुखी हूं. उन्होंने कहा, देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जाएगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना उनके परिजनों के साथ हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News