घर बैठे होगा मानसिक स्वास्थ्य का इलाज, AIIMS 10 अक्तूबर को लॉन्च कर रहा MiHOPE पोर्टल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 10:11 AM (IST)

नेशनल डेस्कः विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) के अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) एक पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। इस पोर्टल के जरिए अब घर बैठे ही मेंटल हेल्थ की समस्या का इलाज मिल सकेगा। AIIMS के मनोचिकित्सा विभाग द्वारा बनाए गए पोर्टल को 10 अक्तूबर को लॉन्च किया जाएगा और 11 अक्तूबर से यह अपना काम करना शुरु कर देगा। रविवार यानी 4 अक्तूबर को एम्स ने इस पोर्टल को लेकर ऐलान किया था। इतना ही नहीं एम्स के मनोचिकित्सा विभाग ने मेंटल हेल्थ फाउंडेशन के साथ मिलकर एक ऑनलाइन सम्मेलन भी शुरु किया है।

 

सम्मेलन के पहले दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एक वीडियो संदेश में कहा कि 10 अक्तूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे है, हमारा लक्ष्य है इसके के प्रति हम लोगों में जागरुकता फैला सकें। वहीं इसी दिन पोर्टल MiHOPE लॉन्च होगा। इसका उद्देश्य कोविड-19 के दौरान मानसिक बीमारी के मामलों पर ध्यान देना होगा। एम्स के मुताबिक यह पोर्टल लोगों को मानसिक तनाव से संबंधित दिक्कतों को दूर करने और डाइट, योग, मेडिटेशन और अन्य जीवन शैली में परिवर्तन के जरिए भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करने के लिए है।

 

AIIMS के मनोचिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉ. नंद कुमार कहा कि कोरोना महामारी के दौरान चिंता, थकान, निराशा की भावना, आत्महत्या की प्रवृत्ति जैसी समस्याएं जन्म ले रहीं थीं. इस दौरान सामान्य इलाज के साथ-साथ मानसिक समस्याओं के इलाज पर भी असर पड़ा। ऐसे में मेंटल हेल्थ की समस्या दूर करना हमारी प्राथमिकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News