दिल्ली: AIIMS के जिस ब्लॉक में लगी भीषण आग, उसके पास नहीं थी फायर NOC

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2019 - 02:38 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के जिस टीचिंग ब्लॉक में शनिवार की शाम भीषण आग लगी थी उसके पास फायर एनओसी नहीं थी, यह जानकारी फायर अधिकारियों ने दी। यह फायर नियमों का पूरी तरह से उल्लंघन है। इसके अलावा यह इमारत भी काफी पुरानी थी। फायर अधिकारियों के मुताबिक हर तीन साल में फायर NOC लेना अनिवार्य है, इसके अलावा हर साल फायर एनओसी को सर्टिफाइड करवाया जाता है, जोकि एम्स नहीं करवाई। वहीं दूसरी ओर आग लगने की घटना को लेकर दिल्ली के हौजखास थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ IPC 336, 436, 285 के तहत केस दर्ज किया गया है।

 

दिल्ली पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है और आग लगने के पीछे किसकी लापरवाही है इसकी भी जांच जारी है। अधिकारियों ने बताया कि आग की वजह से नमूने और मेडिकल जांच रिपोर्ट बर्बाद हो गए तथा कुछ मरीजों को बाहर निकालना पड़ा। हालांकि आग लगने की घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। आग शाम पांच बजे माइक्रोबायोलॉजी विभाग से शुरू हुई और इमारत से निकलते धुएं का गुबार देख मरीजों, उनके तीमारदारों और स्टाफ में अफरातफरी मच गई।

 

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली भी फिलहाल एम्स के कार्डियो न्यूरो केंद्र के आईसीयू में भर्ती हैं जो परिसर की एक अलग इमारत में स्थित है। कई प्रमुख नेता उनकी सेहत के बारे में जानने के लिए पिछले कुछ दिनों से अस्पताल आ रहे हैं। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि फोन पर सूचना मिलने के बाद दमकल की 34 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। करीब 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News