आप भी बिना धोए खाते हैं फल तो पढ़ लें AIIMS की ये चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 10:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  कोरोना नाम की आफत से जंग लड़  रहे भारत को अब एक और चुनौती का सामना करना पड़  रहा है। 12 साल के लड़के की निपाह वायरस संक्रमण से मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इसी बीच ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (AIIMS) के विशेषज्ञ ने भी लोगों काे सावधान रहने की सलाह दी है। 


वायरस का जानवरों से मनुष्यों में जाना बहुत खतरनाक
दिल्ली एम्स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. आशुतोष विश्वास का कहना है कि निपाह वायरस जानवरों से मनुष्यों में आने के बाद और संक्रामक होता है। उन्होंने बताया कि निपाह फायरस फ्रूट बैट से सबसे ज्यादा फैलता है।  फ्रूट बैट निपाह को हमारे घरेलू जानवरों जैसे सूअर, बकरी, बिल्ली, घोड़े और अन्य में भी प्रसारित कर सकते हैं. इसलिए इस वायरस का जानवरों से मनुष्यों में जाना बहुत खतरनाक है। 

 

इस बीमारी का विशेष इलाज नहीं 
विशेषज्ञ ने कहा कि हमारे पास इस बीमारी का विशेष इलाज नहीं है. इसलिए, हमें यह समझना होगा कि यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। उन्होंने चेताते हुए कहा कि इसकी पहचान करना महत्वपूर्ण है, ऐसे में गिरे हुए फलों को खाना, वह भी बिना धोए खाना, एक बहुत ही खतरनाक आदत है.’ यहीं से वायरस जानवर से इंसान के भीतर प्रवेश कर सकता है।  

 

केरल में निपाह वायरस से बच्चे की मौत
बता दें कि केरल के स्वास्थ्य विभाग ने 251 व्यक्तियों की पहचान की है, जो निपाह वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वाले 12 वर्षीय लड़के के संपर्क में आए थे। इनमें से 38 लोग कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पृथक-वास में हैं और 11 लोगों में लक्षण नजर आए हैं। संक्रमण के लक्षण वाले सभी लोगों की हालत स्थिर है। संपर्क में आए 251 लोगों में 54 अत्यंत जोखिम वाली श्रेणी में हैं और इनमें से 30 स्वास्थ्यकर्मी हैं। इनमें से बच्चे के अभिभावक समेत कुछ रिश्तेदार भी हैं।

 

स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर 
कोझिकोड के 12 वर्षीय लड़के की रविवार को निपाह वायरस संक्रमण से मौत के बाद राज्य का स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। बच्चे के घर के तीन किलोमीटर के दायरे को निरूद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है। वहीं, इससे लगे इलाके भी कड़ी निगरानी में हैं। चार जिलों-कोझिकोड, पड़ोस के कन्नूर, मलप्पुरम और वायनाड जिलों में स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट पर रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News