लापरवाही! चादर पर सुई भूल गई थी मां, कुछ दिन बाद डॉक्टरों ने निकाली बेटी की पीठ से

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 04:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एम्स में डॉक्टरों ने 10 वर्षीय एक लड़की की पीठ से दो इंच लंबी सूई सफलतापूर्वक निकाल ली। लड़की की मां ने घर के बिस्तर पर यह सूई छोड़ दी थी, जो लड़की के शरीर में घुस गई। लड़की ने घरवालों से शिकायत की कि उसकी पीठ में कुछ चुभ गया है क्योंकि उसे तेज दर्द महसूस हो रहा है लेकिन उसके माता-पिता इसकी वजह समझ नहीं सके। 

 

एम्स में बच्चों की सर्जन डॉ. शिल्पा शर्मा ने कहा कि लड़की को पास के चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय ले जाया गया जहां उसका एक्स-रे किया गया। एक्स-रे में बच्ची की पीठ में सूई धंसी हुई नजर आई। डॉक्टर ने कहा कि वहां सूई को निकालने के लिये सर्जरी की गई लेकिन दुर्भाग्य से ऑपरेशन के दौरान सूई नहीं ढूंढी जा सकी। दर्द और बढ़ने पर लड़की को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ट्रॉमा सेंटर रेफर किया गया। 

 

शर्मा ने बताया कि एक्सरे के दौरान पीठ की मांसपेशी में सूई नजर आई। हमने इंतजार करने का फैसला किया जिससे यह आसपास के ऊतकों के साथ जम जाए और सर्जरी के दौरान ज्यादा इधर-उधर न हो। उन्होंने कहा कि हमने दो हफ्तों तक इंतजार किया और इस दौरान बच्ची को लगातार निगरानी में रखा गया जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि सूई वहीं बनी हुई है और शरीर के किसी दूसरे अहम हिस्से या नस में न चली जाए। यह रीढ़ की नली के बेहद करीब थी लेकिन संयोग से कोई नुकसान नहीं हुआ। 

 

बच्ची को रेडिएशन के खतरे से बचाने के लिये बार-बार एक्सरे के बजाए उसका अल्ट्रासाउंड किया गया। शर्मा ने कहा कि 30 अगस्त को लड़की का ऑपरेशन किया गया। सूई उसके शरीर में एक इंच से ज्यादा गहरी धंसी हुई थी। ऑपरेशन से जुड़े न्यूरोएनेस्थेटिस्ट डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि सूई को बेहद धीरे-धीरे निकाल लिया गया। बच्ची को कोई परेशानी नहीं हुई और कुछ घंटों बाद उसे अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई। डॉ. शर्मा ने कहा कि बच्ची अब ठीक है और अपनी दैनिक गतिविधियों को आराम से पूरा कर रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News